सात निश्चय के सभी कार्य मजबूती से हो रहे हैं : नीतीश कुमार

सात निश्चय के सभी कार्य मजबूती से हो रहे हैं : नीतीश कुमार

पटना, 27 सितम्बर (जस) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ‘हर घर नल का जल‘ एवं ‘शौचालय निर्माण घर का सम्मान‘ निश्चय का अधिवेशन भवन पटना में दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि आज मेरे लिये बहुत ही प्रसन्नता का विषय है कि राज्य सरकार के सात निश्चय में से दो निश्चय पर कार्य प्रारंभ हो रहा है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही और निश्चयों का कार्यान्वयन होने जा रहा है। मुझे पूरा विश्वास है कि जन सहयोग से यह काम सफल होगा। सब लोगों को मिलकर काम करना है। सात निश्चय के सभी कार्य मजबूती से हो रहे हैं।

नीतीश ने कहा कि सात निश्चय में से एक निश्चय को पहले ही कार्यान्वित किया जा चुका है। सरकारी सेवा में महिलाओं को 35 प्रतिशत का आरक्षण दिया जा चुका है। दो निश्चयों ‘हर घर नल का जल‘ एवं ‘शौचालय निर्माण‘ पर आज कार्य प्रारंभ किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ‘हर घर नल का जल‘ में तीन विभाग कार्य करेंगे। शहरी क्षेत्रों में नगर विकास एवं आवास विभाग तथा ग्रामीण क्षेत्रों में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि पहले ग्रामीण इलाको में जल आपूर्ति योजना का कार्यान्वयन लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा ही किया जाता था।

‘शौचालय निर्माण, घर का सम्मान‘ निश्चय के संबंध में नीतीश कुमार ने कहा कि इस योजना पर शुरू से जोर दिया जा रहा था। शुरू में केन्द्र सरकार द्वारा सिर्फ बी.पी.एल. परिवार के लिए शौचालय निर्माण की योजना लागू की गई थी। उस समय हमने सर्वेक्षण कराया। सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया कि 56 लाख परिवारों के पास शौचालय नहीं है। हमने ए.पी.एल. परिवारों के लिए शौचालय निर्माण की योजना की शुरूआत की। शौचालय निर्माण के लिए लोहिया स्वच्छता अभियान की शुरूआत की गयी। केन्द्र सरकार से भी माँग किया गया कि जिसे बाद में केन्द्र सरकार ने स्वीकार किया।

(फोटो : आईएएनएस)