PMT

दिल्ली के 9वीं-12वीं के छात्रों के माता-पिता-शिक्षकों की बैठक 27 को

दिल्ली सरकार ने 27 जनवरी, 2018 को दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में माता-पिता शिक्षक बैठक आयोजित की है। यह बैठक केवल 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के माता-पिता के लिए है जिसमें उन्हें परीक्षा की तैयारी के बारे में मार्गदर्शन और जानकारी दी जाएगी।

यह बैठक वर्तमान शैक्षणिक परिदृश्य में, 9 वीं और 12 वीं कक्षा के बच्चे के भविष्य तथा कक्षा में शैक्षिक सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

इन कक्षाओं के परीक्षा पैटर्न में बदलाव के कारण बच्चों और माता-पिता को इसके समायोजन के लिए अतिरिक्त मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। इसे ध्यान में रखते हुए, दिल्ली सरकार ने माता-पिता अध्यापकों की बैठक का आयोजन किया है।

शैक्षणिक वर्ष के दौरान, दिल्ली सरकार 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के सहयोग के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। इनमें सर्दियों में ब्रेक के दौरान अतिरिक्त कक्षाएं आयोजित करना, प्रत्येक बच्चे को प्रैक्टिस प्रश्न पत्रों के साथ, शिक्षकों और प्रिंसिपलों के लिए क्षमता निर्माण कार्यशालाएं आदि शामिल है।

आवश्यक अध्ययन क्षमता तक पहुंचने के लिए, एक बच्चे को स्कूल और घर दोनों में सहायता की आवश्यकता होती है। जबकि दिल्ली सरकार शिक्षण और सीखने की प्रक्रियाओं में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, इस पीटीएम को अब तक के बच्चे के प्रदर्शन के बारे में माता-पिता को अपडेट करने और उन्हें परीक्षाओं में अपने बच्चों की मदद करने पर युक्तियां बताने का एक प्रयास है।

पीटीएम के आयोजन और माता-पिता को अपने बच्चे की शिक्षा में और अधिक शामिल करने के लिए दिल्ली सरकार के पिछले प्रयासों को एक शानदार सफलता मिली है।

Print Friendly, PDF & Email