Road under bridge

राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर 57 रोड ओवर ब्रिज बनाने के लिए ठेके दिये गये

सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर 57 रोड अंडर ब्रिज  (आरओबी) के काम के लिए ठेके दिये हैं।

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग जहाजरानी तथा रसायन और उर्वरक राज्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि सेतु भारतम योजना के अंतर्गत कुल 174 आरओबी / आरयूबी चिन्ह्ति किये गये हैं और इनमें से 93 आरओबी के लिए 7,121 करोड़ रूपये की स्‍वीकृति दी गई है। 57 आरओबी के कार्य के लिए ठेके दिये गये हैं।

सभी लेवल क्रोसिंग के स्‍थान पर रोड ओवर ब्रिज (आरओडी) या रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) बनाने की योजना तैयार की है।

मंत्रालय की योजना के अनुसार सेतु भारतम योजना के अंतर्गत कमजोर और संकरे पुलों को बदला जायेगा,चौडा किया जाएगा मजबूत बनाया जायेगा ताकि आवागमन सुगम हो और 2020 तक सड़क दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत की कमी आये।

मंडाविया ने कहा है कि सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय और रेल मंत्रालय ने 10 नवम्‍बर, 2014 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किया था जिसके तहत राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर सभी लेवल क्रॉसिंग के स्‍थान पर आरओबी/आरयूबी 50,800 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से पूरे किये जायेंगे।

उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण भी देश में अधिकतर राष्‍ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजनाओं को लागू कर रहा है। आरओबी आरयूबी सामान्‍य रूप से प्रमुख राजमार्ग विकास परियोजना के हिस्‍से के रूप में बनाये जाते हैं। राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा 515 आरओबी,आरयूबी बनाये जा रहे हैं।