एआईएडीएमके के गुटों को ‘बिजली का खंभा’ व ‘टोपी’ चिह्न् मिले

चेन्नई, 23 मार्च | निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम की अगुवाई वाले एआईएडीएमके (ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) गुट को ‘बिजली का खंभा’ और सत्ताधारी एआईएडीएमके समूह को ‘टोपी’ चिह्न् आवंटित किया। पूर्व सांसद के.सी. पलनीस्वामी ने आईएएनएस से कहा, “हमें राधाकृष्णन नगर निर्वाचन क्षेत्र से उपचुनाव लड़ने के लिए ‘बिजली का खंभा’ चिह्न् दिया गया है और हमारा समूह को ‘एआईएडीएमके पुरची थलावी अम्मा’ नाम से बुलाया जाएगा।”

दूसरी तरफ, महासचिव वी.के. शशिकला की अगुवाई वाले सत्ताधारी एआईएडीएमके गुट को ‘टोपी’ प्रतीक के रूप में दिया गया है और इसे ‘एआईएडीएमके अम्मा’ के नाम से जाना जाएगा। शशिकला अभी जेल में है।

मुख्यमंत्री जे. जयललिता के निधन के बाद सत्ताधारी एआईएडीएमके दो गुटों में विभाजित हो गया है।

तमिलनाडु के राधाकृष्णन नगर विधानसभा सीट पर 12 अप्रैल को उपचुनाव होने की वजह से प्रतीकों का आवंटन किया जाना महत्वपूर्ण है। इस सीट से दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता प्रतिनिधि थीं।

एआईएडीएमके उप महासचिव टी.टी.वी. दिनकरन राधाकृष्णन नगर से सत्ताधारी गुट की तरफ से चुनाव लड़ेंगे। पन्नीरसेल्वम गुट ने इस सीट पर ई.मधुसूदन को मैदान में उतारा है।

निर्वाचन आयोग ने बुधवार रात अपने अंतरिम आदेश में चुनाव चिह्न् ‘दो पत्ती’ को जब्त कर लिया था और अब विभाजित एआईएडीएमके और सत्ताधारी गुट दोनों में से कोई उपचुनाव में पार्टी के मूल नाम का इस्तेमाल नहीं करेगा। –आईएएनएस