यूक्रेन की की कम्पनी बनायेगी सोनप्रयाग में सबसे लंबा और ऊंचा एलिवेटेड कॉरिडोर

देहरादून, 27 अप्रैल | उत्तराखंड के सोनप्रयाग में चारधाम यात्रा के दौरान केदारनाथ जाने वाले लाखों तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) राज्य का सबसे लंबा और ऊंचा एलिवेटेड कॉरिडोर बनाने जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एलिवेटेड कॉरिडोर के निर्माण की जिम्मेदारी यूक्रेन की निजी कंपनी को सौंपी गई है।

गौरतलब है कि एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण दो साल पहले किया जाना था। 120 करोड़ रुपये की लागत से इसके निर्माण का प्रस्ताव भी तैयार कर दिया गया था।

अब नए सिरे से इसके निर्माण की तैयारी शुरू हो गई है। यूक्रेन की एक निजी कंपनी को निर्माण का ठेका दिया गया है। कंपनी ने डिजाइन तैयार कर लिया है।

अभी तक चारधाम यात्रा के दौरान सोनप्रयाग में लंबा जाम लगता रहा है। एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण पूरा होने से जहां यात्रियों को जाम से निजात मिलेगी, वहीं पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों को भी राहत मिलेगी।

एनएचएआई के परियोजना निदेशक पी.के. मौर्या के मुताबिक, दो लेन वाले एक किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का निर्माण पूरा होने के बाद तीर्थयात्री सोनप्रयाग में प्रवेश किए बिना ही आगे जा सकेंगे। यह राज्य का पहला एलिवेटेड कॉरिडोर है, जो न सिर्फ सबसे लंबा बल्कि सबसे अधिक ऊंचा भी है।