world elephant day

देश के 12 राज्यों में ‘गज यात्रा’ अभियान चलाया जाएगा

नई दिल्ली, 13 अगस्त (जनसमा)। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शनिवार को हाथियों के संरक्षण के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान ‘गज यात्रा’ का उद्घाटन किया। ‘गज यात्रा’ अभियान हाथियों की बहुलता वाले 12 राज्यों में चलाया जाएगा।

इस अवसर पर अभिनेत्री और वन्यजीव प्रेमी, सुश्री दीया मिर्जा ने  बच्चों के साथ  ‘वाॅक एण्ड रन’ इवेंट में भाग लिया।

विश्व हाथी दिवस 12 अगस्त को पूरे विश्व में मनाया जाता है इसका प्रमुख उद्देश्य हाथियों का संरक्षण है। आईयूसीएन की रेड लिस्ट में अफ्रीकन हाथी, ‘कमजोर हाथी’ एवं एशियन हाथी ‘लुप्त प्राय’ श्रेणी में दिखाए गए है।  दुनियां भर में 400,000 अफ्रीकन हाथी और 40,000 एशियन हाथी है।

विश्व हाथी दिवस हाथियों के संरक्षण, गैर-कानूनी शिकार और तस्करी को रोकने, हाथियों के बेहतर इलाज और पकडे गए हाथियों को अभयारणयों में भेजे जाने के लिए  प्रेरित करना है।

विश्व हाथी दिवस की शुरूवात कनाडा की फिल्म निर्माता पेक्ट्रीका सिम्स और केनाजवेस्ट पिक्चर्स के माइकल क्लार्क, थाइलैंण्ड के एलिफेन्ट री इन्ट्रोडक्शन फॉउन्डेशन के महासचिव सिवापॉर्न दरदारेन्डा द्वारा 2011 में की गई थी।

आधिकारिक रूप से इसका शुभारम्भ 12 अगस्त, 2012 को सुश्री सिम्स और एलिफेन्ट री इन्ट्रोडक्शन फॉउन्डेशन ने किया था। आज दुनियां के 65 से भी अधिक वन्य जीव संगठन, कई व्यक्ति और बहुत से देश इस अभियान का समर्थन कर रहे है।

Print Friendly, PDF & Email