अजमेर की आनासागर चौपाटी पर शक्तिशाली दूरबीन का शुभारम्भ

जयपुर, 15 अप्रैल (जनसमा)। अजमेर शहर की शान ऐतिहासिक आनासागर झील के किनारे बनी चौपाटी की प्रसिद्धी में एक नया आयाम और जुड़ गया है। चौपाटी पर घूमने आने वाले शहरवासी और पर्यटक अब यहां से शक्तिशाली दूरबीन के सहारे तारागढ़, नाग पहाड़ और आनासागर झील में प्रवासी पक्षियों के शानदार नजारे भी देख सकेंगे। यह दूरबीन चौपाटी की प्रसिद्धी में और इजाफा करेगी। अब तक इस तरह की दूरबीन से आसपास के नजारे देखने जैसी सुविधाएं कुछ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध थी।

इस दूरबीन का शुभारम्भ शुक्रवार को अजमेर की जिला कलक्टर डॉ. आरूषी मलिक ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राजस्थान में उदयपुर, फ्रांस में एफिल टॉवर, अमेरिका में वाशिंगटन सहित कई बड़े शहरों में झीलों के किनारे या महत्वपूर्ण स्थानों लगी इस तरह की दूरबीन वहां पर्यटन को बढ़ावा देती है। चौपाटी पर इस तरह के और भी नवाचार किए जा सकते हैं ताकि पर्यटन को बढ़ावा मिले और शहर के नागरिकों को भी नई सुविधाएं प्राप्त हो।

जिला कलक्टर ने कहा कि सिटीजंस कांउसिंल का यह प्रयास बेहद शानदार और उत्साहवर्धक है जिसके प्रयासों से चौपाटी पर यह दूरबीन स्थापित की गई। शहर के विकास और सौन्दर्यीकरण में नागरिकों का ऎसा सक्रिय सहयोग किसी भी शहर को विकसित और सुन्दर बनाने के लिए अतिआवश्यक है।

सिटीजंस काउंसिल के महासचिव एवं दैनिक नवज्योति के प्रधान सम्पादक श्री दीनबंधु चौधरी ने कहा कि काउंसिल शहर में सौन्दर्यीकरण और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। यह प्रयास चौपाटी पर आने वाले लोगों को पंसद आएगा। उन्होंने चौपाटी के सौन्दर्यीकरण एवं आमजन की सुविधाओं के लिए किए जाने वाले प्रयासों की भी जानकारी दी। चौधरी ने कहा कि शीघ्र ही यहां वाटर ए.टी.एम. लगाया जाएगा। आमजन को आर.ओ. का ठंडा पानी एक रूपये प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।