वीरभद्र अगले दो सालों में सरकारी क्षेत्र में देंगे 25 हजार रोज़गार

शिमला, 15 अप्रैल (जनसमा)। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आगामी दो वर्षों के दौरान सरकारी क्षेत्र में 25 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए वचन दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले तीन वर्षों में सरकारी व निजी क्षेत्र में 60 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया है जिनमें 27 हजार से अधिक रोजगार अकेले सरकारी क्षेत्र में ही शामिल हैं।

वीरभद्र शुक्रवार को बिलासपुर जिले के घुमारवीं में 69वें हिमाचल दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा सेना, गृह रक्षकों, एनसीसी और विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट की सजामी ली।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने सत्ता संभालने के बाद युवाओं को सरकारी तथा गैर सरकारी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए कौशल को बढ़ावा देने पर बल दिया है। उच्च शिक्षा क्षेत्र में 3237 नियुक्तियों के अतिरिक्त 4527 पदोन्नतियां जबकि प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में 5000 से अधिक नियुक्तियां की गईं हैं।

उन्होंने कहा कि 3355 पद नए सृजित व स्तरोन्नत शिक्षण संस्थानों के लिए सृजित किए गए और नए स्वीकृत मैडिकल कालेजों के लिए 1775 पद सृजित किए गए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य क्षेत्र में विभिन्न श्रेणियों, विशेषज्ञ डाक्टर भी शामिल हैं, के 2458 पद भरने के अतिरिक्त 7503 आशा वर्करों की नियुक्तियां की गईं। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग में 1300 से अधिक नियुक्तियां की गईं।

वीरभद्र सिंह ने यह भी कहा कि हिमाचल प्रदेश में दिहाड़ीदारों की मजदूरी को 150 रुपये से 200 रुपये बढ़ाया गया है। इसके अतिरिक्त 7 साल का सेवाकाल पूरा कर चुके दिहाड़ीदारों तथा 5 साल का सेवाकाल पूरा कर चुके अनुबन्ध कर्मियों को नियमित किया जा रहा है। उन्होेंने कहा कि जिन अशंकालिक कर्मियों ने 31 मार्च, 2016 तक 8 साल का सेवाकाल पूरा कर लिया है, को दिहाड़ीदार बनाने की प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है।