अनुभवी नेहरा से बहुत कुछ सीखा : भुवनेश्वर

अरित्रा चौधुरी===

मुंबई, 6 मई | दोनों तरफ स्विंग कराने की क्षमता रखने वाले भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कहा है कि अनुभवी गेंदबाज आशीष नेहरा ने उनके खेल को निखारा है और उनके साथ कई महत्वपूर्ण टिप्स साझा की हैं।

भारतीय टीम से अंदर-बाहर हो रहे उत्तर प्रदेश के इस गेंदबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपनी लय हासिल करते हुए सात मैचों में 10 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने इसका श्रेय नेहरा को दिया है। यह दोनों खिलाड़ी आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे हैं।

भुवनेश्वर ने आईएएनएस को दिए साक्षात्कार में कहा, “नेहरा के साथ काफी कुछ सीख रहा हूं। मैं भारतीय टीम में भी उनके साथ एक-दो महीने खेला था। अब मैं आईपीएल में उनके साथ रह कर बहुत कुछ सीख रहा हूं। वह ऐसे गेंदबाज हैं जो दूसरों के साथ अपना अनुभव बांटते रहते हैं, इससे काफी मदद मिलती है। अगर मैं कुछ गलत करता हूं तो वह मेरे पास आते हैं और मुझे सही बात बताते हैं। जो सुझाव देते हैं, वह काफी मददगार होता है। मुझे उनके साथ खेलने मे काफी मजा आता है।”

भुवनेश्वर ने भारतीय टीम के लिए खेल चुके प्रवीण कुमार को अपना आदर्श बताया, साथ ही उन्होंने कहा कि वह निकट भविष्य में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम के साथ काम करना चाहेंगे।

उन्होंने कहा, “प्रवीण कुमार मेरे आदर्श हैं। हम दोनों का गेंदबाजी स्टाइल भी एक जैसा है। मैंने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में और रणजी ट्रॉफी में काफी देखा है। जब भारत से बाहर के गेंदबाजों की बात आती है तो वसीम अकरम मेरे पसंदीदा गेंदबाजों में से एक हैं। मैं भविष्य में उनके साथ काम करना चाहूंगा।”

हैदराबाद की टीम के पास वी.वी.वी.एस लक्ष्मण और मुथैया मुरलीधरन जैसे दिग्गज खिलाड़ी हैं जो क्रमश: मेंटर और गेंदबाजी कोच के तौर पर टीम के साथ जुड़े हैं।

इन दोनों महान खिलाड़ियों की मौजूदगी पर भुवनेश्वर ने कहा, “लक्ष्मण की बात करूं तो, मैंने आईपीएल के शुरू के दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था। मैंने काफी रन खाए थे। इस दौरान वह मेरे पास आए और मुझे आत्मविश्वास दिलाया और किसी बारे में चिंता न करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ देने को कहा। उन्होंने मेरा उत्साह बढ़ाया और मुझे आने वाले मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने का आत्मविश्वास दिया।”

उन्होंने कहा, “मुरली गेंदबाजी कोच हैं। वह टीम में स्वस्थ और सकारात्मक माहौल रखना चाहते हैं। उनका ध्यान इस पर रहता है कि किसी भी तरह की नकारात्मकता टीम में न आने पाए।”

भुवनेश्वर ने बांग्लादेश के गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान की भी तारीफ की और बांग्लादेश के इस उभरते गेंदबाज को ेस्मार्ट बताया।

उन्होंने कहा, “मुस्तफिजुर का एक्शन काफी अलग है। वह काफी चतुर गेंदबाज हैं। वह बल्लेबाज को शॉट खेलने की जगह नहीं देते। वह अपनी यॉर्कर, स्लोअर और कटर को भांपना मुश्किल बना देते हैं। उन्हें पता है कि कब धीमी गेंद फेंकनी है और कब समान गति की गेंद फेंकनी है। यही कारण है कि वह एक विशेष गेंदबाज हैं।”

भारतीय टीम को कुछ दिनों में जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज का दौरा करना है। भुवनेश्वर को इस बात का यकीन है कि अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

उन्होंने कहा, “मैं अच्छी गेंदबाजी करने को लेकर आश्वस्त हूं। मैं जिस तरह से आईपीएल में गेंदबाजी कर रहा हूं और जिस तरह से पिछले कुछ महीनों में मेरा प्रदर्शन रहा है, उसे देखकर लगता है कि मुझे मौका मिलेगा। इसलिए मैं भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करने को तैयार हूं।”

हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर के बारे में उन्होंने कहा, “वह काफी अच्छे कप्तान हैं। वह काफी प्रोत्साहित करते हैं और फील्डिंग लगाना हम पर ही छोड़ देते हैं। अगर कप्तान ऐसा करता है तो इससे गेंदबाज का आत्मविश्वास बढ़ता है कि मैं बल्लेबाज को देखते हुए अपनी फील्डिंग खुद लगा सकता हूं। कप्तान का साथ मिलना गेंदबाज के लिए काफी अच्छा होता है।”

–आईएएनएस