Afghanistan

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा, काबुल हवाई अड्डे पर पांच लोग मारे गए

Afghanistan

अशरफ गनी

अफगानिस्तान में अशरफ गनी के देश से भाग जाने के बाद  तालिबान के लड़ाकों ने राजधानी काबुल को अपने घेरे में लेने के बाद राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है।

तालिबान ने  अपनी जीत का दावा किया है। तालिबान के एक प्रवक्ता ने एक समाचार नेटवर्क को बताया है कि युद्ध समाप्त हो गया है।

अफगानिस्तान से मिले समाचारों में कहा गया है कि काबुल हवाई अड्डे पर लगभग पांच लोग मारे गए क्योंकि सैकड़ों लोगों ने जबरन अफगानिस्तान की राजधानी छोड़ने वाले विमानों में प्रवेश करने की कोशिश की।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि उसने पांच लोगों के शवों को एक वाहन में ले जाते देखा था।

अमरीकी सैनिकों ने काबुल हवाई अड्डे पर अभी अधिकार कर रखा है।

टीवी पर प्रसारित समाचारों में बताया गया है कि एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी सैनिकों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में गोलियां चलाईं। मौतों पर किसी अधिकारी ने कोई टिप्पणी नहीं की।

ब्रिटिश और अमेरिकी सेना के साथ-साथ अन्य देशों की सेना काबुल हवाई अड्डे से लोगों को बाहर निकालना जारी रखे हुए है।

ब्रिटेन के रक्षा सचिव  ने बीबीसी को बताया कि 600 से अधिक सुरक्षा बलों को लगाया गया है ताकि हवाई अड्डे के कामकाज काे सुरक्षित रख सकें।

चीन ने कहा है कि काबुल में चीनी दूतावास के अपने कर्मचारियों को निकालने की उसकी कोई योजना नहीं है।

पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइन ने “अनिश्चित सुरक्षा स्थिति” के कारण काबुल के लिए अपनी सभी उड़ानें रोक दी हैं लेकिन पाक के विदेश मंत्री कुरैशी ने एक अफगान प्रतिनिधि मंडल से इस्लामाबाद में मुलाकात की है।

खबरों में कहा गया है कि काबुल में अराजकता फैल गई हैं और निवासी और विदेशी नागरिक भागने की कोशिश कर रहे हैं।

आज सोमवार सुबह राजधानी के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक चश्मदीद ने एक टीवी चैनल को बताया कि कर्मचारियों ने अपनी डेस्क छोड़ दी है और लोग विमान की ओर भाग रहे हैं।