President-elect Donald Trump.jpg

‘अमेरिका में 40 फीसदी लोग ट्रंप पर महाभियोग चलाना चाहते हैं’

वाशिंगटन, 4 फरवरी | अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा। ट्रंप के खिलाफ नाराजगी का आलम यह है कि उनके पदभार संभालने के दो सप्ताह के भीतर 40 फीसदी लोग उनके खिलाफ महाभियोग चलाए जाने के पक्ष में हैं। ट्रंप ने राष्ट्रपति के तौर 20 जनवरी को शपथ लिया था। इसके दो सप्ताह के भीतर पब्लिक पॉलिसी पोलिंग (पीपीपी) की ओर से कराए गए ताजा सर्वेक्षण में 10 में से चार पंजीकृत मतदाताओं ने राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग को समर्थन देने की बात कही।

एक सप्ताह पहले ऐसे ही एक सर्वेक्षण में 35 फीसदी लोगों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को समर्थन देने की बात कही थी।

‘वाशिंगटन टाइम्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वेक्षण में शामिल आधे से थोड़े कम- 48 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का विरोध करने की बात कही।

पीपीपी के अध्यक्ष डीन डेबनाम ने एक बयान में कहा, “आमतौर पर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति अपनी लोकप्रियता के चरम पर होता है और शपथ लेने के बाद इस लोकप्रियता का लुत्फ उठाता है। लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने इस संबंध में भी इतिहास रचा है। बहुत बड़ी संख्या में लोग उनके खिलाफ महाभियोग चलाए जाने के पक्ष में हैं, जबकि मतदाताओं का बहुमत बराक ओबामा को एक बार फिर राष्ट्रपति के रूप में देखना चाहता है।”

इस सप्ताह हुए सर्वेक्षण में शामिल 52 फीसदी लोगों ने कहा कि वे व्हाइट हाउस में बराक ओबामा की वापसी चाहते हैं, जबकि सिर्फ 43 फीसदी ने कहा कि उन्हें ओबामा की तुलना में ट्रंप पसंद हैं।  –आईएएनएस

(फाइल फोटो)