US Defense Minister James Mattis

जापानी द्वीपों की चीन से रक्षा करेगा अमेरिका : मैट्टिस

टोक्यो, 4 फरवरी । अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस ने शनिवार को जापान के द्वीपों की रक्षा करने की प्रतिबद्धता जताई। इसमें विवादित द्वीपों का वह समूह भी है, जिसपर चीन अपना दावा करता है। मैट्टिस ने जापान के रक्षामंत्री टोमोमी इनाडा के साथ संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मैं सेनकाकू द्वीपों पर अपनी चिरस्थाई नीति स्पष्ट कर दूं। अमेरिका, जापान सुरक्षा संधि की धारा पांच के अनुरूप अमेरिका द्वीपों पर जापानी प्रशासन को तवज्जो देना जारी रखेगा।”

फोटो : अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस                     –आईएएनएस

संधि की धारा पांच के मुताबिक, अमेरिका जापानी प्रशासन के तहत क्षेत्रों की रक्षा करेगा, जिसमें सेनकाकू भी शामिल है, जो पूर्वी चीन सागर की द्वीप श्रृंखला है, जिसे चीन दियाओयू कहता है।

हाल के वर्षों में इन द्वीपों पर तनाव बढ़ा है, जिसमें जापान और चीन की वायुसेना एवं नौसेना का टकराव भी शामिल है, जिसे दोनों पक्षों ने खतरनाक बताया है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि दक्षिण कोरिया और जापान दोनों ने ही परमाणु हथियार विकसित किए हैं और दोनों देशों में तैनात अमेरिकी फौजों के लिए अधिक भुगतान कर रहे हैं। ट्रंप के इस बयान के बाद मैट्टिस जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा पर हैं।

रक्षामंत्री के रूप में मैट्टिस की पहली यात्रा को लेकर इस क्षेत्र पर ट्रंप प्रशासन का रुख स्पष्ट किया।

मैट्टिस ने कहा, “मैं अमेरिका में सत्ता परिवर्तन के दौरान यह गलतफहमी नहीं चाहता और यह दृढ़ता से कहना चाहता हूं कि हम जापान और जापान के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे।”   –आईएएनएस