जेंडर कन्फ़र्मेशन हार्मोन थेरेपी

अवसाद कम करने वाली जेंडर कन्फ़र्मेशन हार्मोन थेरेपी

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन इस बात की पुष्टि करता है कि जेंडर कन्फ़र्मेशन हार्मोन थेरेपी अवसाद और चिंता को कम करती है।

जेंडर कन्फ़र्मेशन हार्मोन थेरेपी अवसाद, चिंता को कम करती है। अवसाद और चिंता अक्सर ट्रांसजेंडर और गैर-बाइनरी युवाओं को प्रभावित करती है। ट्रांस और गैर-बाइनरी युवा एक ऐसा समूह है जो आत्मघाती विचारों और आत्महत्याओं की उच्च दर का भी अनुभव करता है।

जेंडर कन्फ़र्मेशन हार्मोन थेरेपी चिकित्सा व्यक्तियों को उनकी लैंगिक पहचान के साथ उनकी शारीरिक विशेषताओं को समझने में मदद करती है, जिससे उन्हें मनोवैज्ञानिक रूप से दर्दनाक लिंग डिस्फोरिया से बचने में मदद मिलती है।

अध्ययन की रिपोर्ट बताती है कि जेंडर कन्फ़र्मेशन करने वाला हार्मोन उपचार शुरू करने के दो साल बाद, ट्रांसजेंडर और गैर-बाइनरी युवाओं ने अवसाद और चिंता में निरंतर कमी का अनुभव किया और अपने लिंग और शारीरिक विशेषताओं के बीच काफी बेहतर तालमेल हासिल किया।

अध्ययन से पता चलता है कि जेंडर कन्फ़र्मेशन हार्मोन उपचार ट्रांसजेंडर और गैर-बाइनरी किशोरों के लिए मूल्यवान है जो आत्महत्या, अवसाद और चिंता के उच्च जोखिम वाले समूह हैं ।

इस अध्ययन में 12 से 20 वर्ष की आयु के 315 ट्रांसजेंडर और गैर-बाइनरी युवा लोगों को जुलाई 2016 से जून 2019 तक शामिल किया गया था ।

शिकागो के ऐन और रॉबर्ट एच. लूरी चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल, बोस्टन चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल, सैन फ़्रांसिस्को क्षेत्र में यूसीएसएफ बेनिओफ़ चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल्स और लॉस एंजिल्स में चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल के क्लीनिकों द्वारा उनका इलाज किया गया।

अध्ययन को यूनिस कैनेडी श्राइवर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ एंड ह्यूमन डेवलपमेंट द्वारा वित्त पोषित किया गया था।