आईपीएल : कड़े मुकाबले में हैदराबाद ने गुजरात को दी पांच विकेट से मात

हैदराबाद, 6 मई | पहले शानदार गेंदबाजी और फिर शिखर धवन (नाबाद 47) की जुझारू पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में शुक्रवार को गुजरात लायंस को पांच विकेट से हरा दिया।

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए लीग के 34वें मैच में गुजरात ने हैदराबाद के सामने 127 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे उसने 19 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

शिखर धवन ने अपनी पारी में 40 गेदें खेलीं और छह चौके छक्के लगाए। गुजरात की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज धवल कुलकर्णी रहे। उन्होंने अपने चार ओवरों में 17 रन देकर दो विकेट लिए।

गुजरात ने एरॉन फिंच की 42 गेंदों में तीने चौके और एक छक्के की मदद से खेली गई 51 रनों की पारी की बदौलत 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 126 रन बनाए थे।

हैदराबाद के मुस्ताफिजुर रहमान ने अपने चार ओवरों में सिर्फ 17 रन ही दिए और दो विकेट लिए। वहीं, भुवनेश्वर कुमार ने अपने चार ओवरों में 28 रन देकर दो विकेट लिए। भुवनेश्वर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

हैदराबाद के लिए इस छोटे से लक्ष्य को पाना आसान नहीं रहा और टीम ने इसके लिए 19 ओवरों का समय लिया। गुजरात के गेंदबाजों ने हैदराबाद के बल्लेबाजों को एक-एक रन के लिए संघर्ष करने पर मजबूर किया।

हैदराबाद का पहला विकेट चौथे ओवर की पहली गेंद पर गिरा। कप्तान डेविड वार्नर (24) 26 के कुल स्कोर पर कुलकर्णी का शिकार बने।

कप्तान के जाने के बाद हैदराबाद की बल्लेबाजी धीमी पड़ गई और टीम के विकेट भी लगतार गिरते रहे। हालांकि धवन एक छोर संभाले हुए थे, लेकिन वह रन गति बढ़ा नहीं पा रहे थे। वार्नर के जाने के बाद केन विलियमसन (6) सस्ते में पवेलियन लौट गए।

इसके बाद मोइसिस हेनरिक्स (14) ने धवन के साथ स्कोर 50 के पार पुहंचाया। हैदराबाद ने 50 रन पूरे करने के लिए नौ ओवरों का समय लिया। 55 के कुल स्कोर पर ब्रावो ने हेनरिक्स को पवेलियन भेज दिया।

मैदान पर इस सत्र का पहला मैच खेल रहे युवराज सिंह (5) आए उन्होंने धवन का साथ दिया और एक छोर पर खड़े रहे। टीम का स्कोर 81 हो चुका था तभी युवराज पवेलियन लौट गए।

हैदराबाद की टीम लगातरा जूझ रही थी। दीपेन्द्र हुड्डा (18) ने कुछ अच्छे शॉट खेल गुजरात के गेंदबाजों को परेशान किया, लेकिन वह 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर ब्रावो का शिकार बने।

हैदराबाद को 12 गेंदों में 14 रनों की जरूरत थी। प्रवीण कुमार ने 19वें ओवर में 14 रन देकर हैदराबाद की जीत पक्की कर दी। इस ओवर में नमन ओझा (नाबाद 9) ने एक चौका और धवन ने दौ चौके लगाए।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात की शुरुआत काफी खराब रही। पारी का पहला ओवर लेकर आए भुवनेश्वर कुमार ने एक भी रन नहीं दिया। आशीष नेहरा ने दूसरा ओवर भी मेडेन निकाला। अगले ओवर में दो रन ही बने थे कि ड्वायन स्मिथ (1) दबाव में बड़ा शॉट खेल कर कैच आउट हो गए।

गुजरात ने 34 रनों पर ही अपने चार विकेट गंवा दिए थे। कप्तान सुरेश रैना (28), दिनेश कार्तिक (0), ब्रेंडन मैक्लम (7) सस्ते में पवेलियन लौट गए।

इसके बाद ड्वायन ब्रावो (18) और फिंच ने पांचवें विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। ब्रावो 15वें ओवर में 79 के कुल स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद फिंच ने रविन्द्र जडेजा के साथ छठे विकेट के लिए 27 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 106 तक पहुंचाया। जडेजा 19वें ओवर की पहली गेंद पर मुस्ताफिजुर का शिकार बने।

अंत में फिंच ने तेजी से रन बटोरने की कोशिश की लेकिन हैदराबाद की कसी हुई गेंदबाजी के कारण वह टीम को बड़े स्कोर तक नहीं पहुंचा सके।

–आईएएनएस