इंटेल इंडिया ने 11 राज्यों में 100 ‘उन्नति केंद्र’ खोले

नई दिल्ली, 20 सितम्बर | सरकार के डिजिटल इंडिया विजन को निचले स्तर तक पहुंचाने के लिए इंटेल इंडिया ने 11 राज्यों में अपने 100 ‘उन्नति केंद्र’ (डिजिटल लर्निग सेंटर) खोलने का काम पूरा होने की मंगलवार को घोषणा की। इंटेल के प्रबंध निदेशक (बिक्री एवं विपणन, दक्षिण एशिया) देबजानी घोष ने कहा, “सरकार और पारिस्थितिकी तंत्र के साथ काम कर हम कंप्यूटिंग की शक्ति के माध्यम से लोगों और समुदायों के लिए जीवन में बदलाव ला रहे हैं।”

इनमें से हरेक केंद्र में इंटेल पावर्ड कंप्यूटर व अन्य उपकरण लगाए गए हैं, साथ ही हरेक राज्य के लिए देशी भाषाओं में प्रासंगिक सामग्री मुहैया कराई गई है, ताकि कौशल विकास और डिजिटल सशक्तीकरण के अवसर पैदा हों। इन केंद्रों से अब तक 2,50,000 लोगों को फायदा हुआ है।

इन उन्नति केंद्रों में सबसे ज्यादा लोगों ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना में उत्साह दिखाया है। यहां कंप्यूटर की मदद से ई-शिक्षा मुहैया कराई जाती है।

इंटेल के आंकड़ों के मुताबिक, इन केंद्रों पर आनेवाले 44 फीसदी लोग ई-लर्निंग और शैक्षिक सामग्री के लिए कंप्यूटर का प्रयोग करना चाहते हैं, जबकि 28 फीसदी लोग रचनात्मक आत्मअभिव्यक्ति में कंप्यूटर की मदद लेना चाहते हैं। वहीं, 28 फीसदी लोग उद्यमशीलता की गतिविधियों में कंप्यूटर की मदद लेना चाहते हैं।     –-आईएएनएस