इंदौर में एयर कॉर्गो की स्थापना के लिये विशेष पहल हो

भोपाल,5 जनवरी(जस)।वाणिज्य-उद्योग मंत्री  राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि मध्यप्रदेश देश में तेजी से बढ़ती हुई अर्थ-व्यवस्था वाले राज्यों में से एक है। उन्होंने कहा कि पिछले 3 वर्ष में इस क्षेत्र में मध्यप्रदेश का प्रदर्शन श्रेष्ठ रहा है। उद्योग मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश की वाणिज्य और उद्योग राजधानी इंदौर है। यहाँ से बड़ी मात्रा में गैर-कृषि उत्पाद, फार्मास्युटिकल, ऑटो कम्पोनेंट, केमिकल्स और वस्त्रों का निर्यात किया जाता है। इसलिये इंदौर में एयर कॉर्गो की स्थापना के लिये विशेष पहल की जाना चाहिये। उद्योग मंत्री  शुक्ल आज नई दिल्ली में ट्रेड प्रमोशन एण्ड डेवलपमेंट काउंसिल की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई।

उद्योग मंत्री शुक्ल ने कहा कि वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस स्टडी 2016 की रेंकिंग में मध्यप्रदेश को 5वाँ स्थान दिया गया है। एक निजी क्रेडिट रेटिंग संस्था एम्बिट केपिटल के प्रतिवेदन में देश के 15 बड़े राज्य में से पिछले 3 वर्ष से मध्यप्रदेश सर्वश्रेष्ठ परफार्मिंग राज्य रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार और राज्यों के सकल घरेलू उत्पाद के आँकड़े बताते हैं कि मध्यप्रदेश विकास के पथ पर अग्रणी राज्य है। राज्य की औसत विकास दर पिछले 2 वर्ष में 10 प्रतिशत से अधिक रही है। मध्यप्रदेश राज्य के सकल घरेलू उत्पाद के वर्ष 2015-16 के अग्रिम अनुमान के अनुसार विनिर्माण क्षेत्र में 8.86 प्रतिशत वृद्धि अनुमानित है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष के त्वरित अनुमान में यह वृद्धि 5.73 प्रतिशत थी। प्रदेश ने कृषि क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए लगभग 20 प्रतिशत की विकास दर हासिल की है।

उद्योग मंत्री  शुक्ल ने कहा कि राज्य में उद्योगों के विकास के लिये उद्योग संवर्धन नीति-2014 लागू की गयी है। इसके अलावा रक्षा क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिये रक्षा संयंत्र उत्पादन निवेश नीति और खाद्य प्र-संस्करण उद्योगों के लिये विशेष वित्तीय सुविधाएँ स्वीकृत की गयी हैं। उद्योग मंत्री ने कहा कि निवेशकों को शासकीय औद्योगिक भूमि सरलता से मिल सके, इसके लिये मध्यप्रदेश राज्य औद्योगिक भूमि एवं भवन प्रबंधन नियम-2015 लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में मध्यप्रदेश से 4.1 बिलियन यू.एस. डॉलर का निर्यात किया गया है। प्रदेश में बंदरगाह की कमी को दूर करने के लिये 5 इनलेण्ड कंटेनर डिपो स्थापित किये गये हैं। उद्योग मंत्री ने जानकारी दी कि कौशल विकास के लिये क्षेत्र में अनेक सकारात्मक कदम उठाये गये हैं। देश के प्रख्यात शिक्षा समूह सिम्बायोसिस ने इंदौर में कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की है। सीआईआई के सहयोग से कौशल संवर्धन केन्द्र भी स्थापित किये गये हैं।