उज्जैन पर केन्द्रित लाइट एंड साउंड शो की शुरूआत

उज्जैन, 22 अप्रैल(जनसमा)। सिंहस्थ महाकुंभ के प्रथम शाही स्नान दिवस की पूर्व संध्या पर गुरूवार को उज्जैन स्थित कोठी पैलेस परिसर में उज्जैन पर केन्द्रित लाइट एंड साउंड शो की शुरूआत हुई। उज्जैन का इतिहास, पौराणिक एवं धार्मिक महत्व का सजीव चित्रण देखकर उज्जैनवासी अभिभूत हो गये। अतिथियों सहित उपस्थित दर्शकों ने इस शो की सराहना की।

समारोह के मुख्य अतिथि के पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा एवं पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष बाबूलाल जैन ने स्वीच दबाकर इस शो का शुभारम्भ किया। इस मौके पर सांसद डॉ. चिन्तामणि मालवीय, विधायक डॉ. मोहन यादव, मुख्य सचिव अंटोनी डिसा, मुख्यमंत्री के सचिव एवं एमडी पर्यटन हरिरंजन राव सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

लगभग 38 मिनट के लाइट एंड साउण्ड शो के इस रोचक कार्यक्रम में सृष्टि की उत्पत्ति से लेकर आज तक के उज्जैन की कहानी को संक्षिप्त अवधि में समेटा गया है। इस शो पर लगभग तीन करोड़ की लागत आई है। हाल ही में पर्यटन निगम ने इंदौर के ऐतिहासिक राजवाड़ा में लाइट एंड साउण्ड शो की शुरूआत की है। ओरछा, खजुराहो के बाद उज्जैन में यह लाइट एवं साउण्ड शो प्रारंभ किया गया है। इसी प्रकार भेड़ाघाट पर लेज़र शो की शुरुआत भी शीघ्र की जा रही है।

उज्जैन पर आधारित लाइट एंड साउंड शो कार्यक्रम को दिल्ली विश्वविद्यालय की इतिहास विषय की प्रोफेसर श्रीमती सुचित्रा गुप्ता ने अपनी आवाज दी है। साथ ही शिव तांडव नृत्य गान को शंकर महादेवन ने अपनी आवाज दी है।

भगवान श्रीमहाकालेश्वर की नगरी उज्जैन की सुंदरता और इसके महत्व ने अनेक कवियों और लेखकों को आकर्षित किया है। प्राचीन काल में अनेक विदेशी यात्रियों ने उज्जैन का बड़ा सुंदर विवरण प्रस्तुत किया है। देश के बारह ज्योतिर्लिंग में से एक भगवान श्री महाकालेश्वर यहाँ विराजे हैं। सिंहस्थ में देश के अनेक भागों सहित विदेशों से भी श्रद्धालु तीर्थयात्री एवं पर्यटक उज्जैन पहुँचेंगे। सिंहस्थ के पावन अवसर पर राज्य पर्यटन विकास निगम ने श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिये अधोसंरचना के अनेक कार्य किये हैं। इनमें होटल निर्माण, जन-सुविधाओं का विकास आदि सम्मिलित हैं।