उत्तराखंड में वनाग्नि पर काबू पाने में जुटा वायुसेना व एनडीआरएफ

देहरादून, 1 मई | उत्तराखंड में रविवार को भीमताल में एमआई-17 हेलीकॉप्टर से झील से पानी लेकर आसपास के जंगलों में कृत्रिम बरसात कराई गई। उधर, अल्मोड़ा व नैनीताल में जंगलों में लगी आम पर काबू पाने के लिए एनडीआरएफ के 40 जवानों की टुकड़ी पहुंच गई है। नैनीताल जिला प्रशासन ने भीमताल और आसपास के क्षेत्रों के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए हेलीकप्टर मंगाया, जिससे रविवार को जंगलों पर कृत्रिम बरसात कराई गई। शनिवार को भी एमआई-17 ने भीमताल झील से पानी लेकर जंगल में लगी आग बुझाई थी।

इसके अलावा जिला प्रशासन ने पैराग्लाइडिंग पर तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक रोक लगा दी है। रविवार की सुबह हनुमानगढ़ी से अभियान शुरू हुआ। एयरफोर्स की यह टीम सरसावा (सहारनपुर) से आई है। नैनीताल जिले समेत कुमाऊं में पहाड़ी जिलों के अधिकांश जंगल धधक रहे हैं।

नैनीताल डीएम दीपक रावत ने बताया कि एयरफोर्स की टीम में सात लोग आए हैं और एक एमआई-17 हेलीकप्टर आया है। वन और एसडीएम नैनीताल समेत अन्य अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इधर, अल्मोड़ा में भी जंगलों में लग रही आग बुझाने को एनडीआरएफ के 40 जवानों की टुकड़ी अल्मोड़ा पहुंच गई है। जवानों के अल्मोड़ा पहुंचने के बाद जिलाधिकारी सविन बंसल ने आपदा प्रबंधन वन और पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

डीएम ने बताया कि रसोइया एवं वाहन चालक समेत चार जवानों को आग बुझाने के ऑपरेशन से बाहर रखा जाएगा। शेष 36 जवानों को छह-छह की संख्या में बांट कर छह टोलियां बनाई गई हैं।