कुत्तों को पसंद नहीं बांहों में भर कर प्यार करना

हर कोई प्यार का भूखा होता है, पशु भी। पर कभी-कभी इंसानों द्वारा जताया जाने वाला प्यार उन्हें पसंद नहीं आता। यह स्थिति पालतू कुत्तों के साथ अक्सर तब होती है, जब लोग उन्हें लगे लगाते हुए कसकर बांहों में भर लेते हैं। वास्तव में ऐसा प्यार कुत्तों को पसंद नहीं आता, क्योंकि उनकी प्रवृत्ति स्वतंत्र रहने और खतरों को भांपकर भागने की होती है और इसलिए इस तरह के प्यार में वे जकड़न महसूस करते हैं। 

यह दावा एक नए अध्ययन में किया गया है, जिसे यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया ने किया है। यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर स्टैनली कोरेन ने बताया कि कुत्ते को पकड़ने से उनके तनाव का स्तर बढ़ता है और यदि तनाव का स्तर बहुत अधिक बढ़ जाता है तो वह काट भी सकता है।

फाइल फोटो : आईएएनएस/सिन्हुआ

यह अध्ययन ‘साइकालजी टूडे’ में प्रकाशित हुआ है, जिसमें स्टेनली ने लिखा है, तनाव महसूस होने पर कुत्ता अपनी आखें बंद कर लेता है या दूसरी तरफ देखने लगता है। साथ ही उसके कान भी चौकन्ने नहीं रह जाते और वह जम्हाई लेने लगता है। ऐसी स्थिति में वह अपने होंठ भी चाटने लगता है।

स्टैनली के अनुसार, यह अध्ययन बताता है कि इंटरनेट पर हम कुत्तों को इंसानों द्वारा गले लगाती जो भी खुशगवार तस्वीरें देखते हैं, वास्तव में उनमें सिर्फ इंसान ही खुश होते हैं, जबकि कुत्ते नाखुश होते हैं।