उ॰प्र॰ के छोटे कारोबारियों को सोशल मीडिया से मिलेगी विश्वस्तरीय पहचान

लखनऊ, 12 मार्च (जनसमा)। विश्व भर में सोशल मीडिया के बढ़ते उपयोग को समझते हुए अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य के छोटे कारोबारियों के लिए उनके उत्पादों को विश्वस्तर तक पहुंचाने के लिए फेसबुक सहित तमाम सोशल मीडिया को ताकतवर माध्यम माना है।

फोटोः उ॰प्र॰ के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 11 मार्च, 2016 को होटल ताज, लखनऊ में ‘बूस्ट आॅफ योर बिजनेस इनीशियेटिव’ कार्यक्रम के अवसर पर।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सोशल मीडिया से समाज में बड़े पैमाने पर बदलाव आ रहा है। इस माध्यम का उपयोग करते हुए जहां लोग आर्थिक प्रगति के नये आयाम छू रहे हैं, वहीं इसके दुरुपयोग की भी आशंका बढ़ रही है।

अखिलेश यादव शुक्रवार को लखनऊ के होटल ताज में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों (एम॰एस॰एम॰ई॰) को फेसबुक के माध्यम से बढ़ावा देने के लिए देश में पहली बार शुरू किए गए ‘बूस्ट ऑफ योर बिजनेस इनीशियेटिव’ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार के सहयोग से फेसबुक के कार्मिकों द्वारा एम॰एस॰एम॰ई॰ उद्यमियों को फेसबुक पर पेज खोलकर अपने प्रोडक्ट को विश्वस्तर तक पहुंचाने की जानकारी दी गई। अब तक उत्तर प्रदेश के छोटे कारोबारियों के लिए फेसबुक पर 1500 से अधिक बिजनेस पेज बनाए गए हैं।

अखिलेश ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास एवं परियोजनाओं को समय से पूरा करने के लिए तकनीक को बढ़ावा दिया जा रहा है। एक प्रकार से सूचना तकनीक समाजवादी विचारधारा को मूर्तरूप प्रदान करने का काम कर रही है, क्योंकि यह सभी को समान अवसर प्रदान करती है। इससे आम जनता को भी सशक्त बनने का मौका मिलता है।

उन्होंने कन्नौज के इत्र का उल्लेख करते हुए कहा कि यहां प्रत्येक व्यवसायी के इत्र की गुणवत्ता एवं सुगंध अलग-अलग होती है। अभी तक कन्नौज के इत्र व्यापार की अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर वैसी पहचान नहीं बन पायी थी, जिसका वह हकदार है। राज्य सरकार के सहयोग से अब इस व्यापार को अन्तर्राष्ट्रीय एक्पोजर मिल रहा है। इसी प्रकार फिरोजाबाद, सहारनपुर, मेरठ, वाराणसी आदि जनपदों में बनने वाले विभिन्न उत्पादों को भी सोशल मीडिया के माध्यम से अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का काम किया जा रहा है, जिससे इन उत्पादों को नये बाजार एवं उपभोक्ता मिल सकें।