छत्तीसगढ़ में हुआ ‘जगार 2016’ का शुभारंभ

रायपुर, 12 मार्च (जनसमा)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में छत्तीसगढ़ के हस्तशिल्पियों को भी 50 हजार से लेकर पांच लाख रुपए तक का ऋण बगैर कोई जमानत के मिल सकेगा। राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को प्राथमिकता के साथ इन शिल्पकारों को ऋण मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं।

डॉ. रमन सिंह शुक्रवार रात राजधानी रायपुर के पण्डरी स्थित छत्तीसगढ़ हाट में हस्तशिल्प एवं हाथकरघा वस्त्रों की राष्ट्रीय प्रदर्शनी ‘जगार 2016’ का शुभारंभ करते हुए यह घोषणा की।

रमन सिंह ने कहा, “हस्तशिल्प कला को भी छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित ‘मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना’ में शामिल किया जाएगा। राज्य के नामी-गिरामी शिल्पकार मास्टर ट्रेनर्स के रूप में यहां नवोदित हस्तशिल्पियों और हस्तशिल्प की विभिन्न विधाओं में रूचि लेने वाले युवाओं को प्रशिक्षण देंगे।

प्रदर्शनी में छत्तीसगढ़ सहित देश के विभिन्न राज्यों के लगभग 200 हस्तशिल्पियों ने अपनी कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगायी है। हाथ करघा बुनकर भी अपने हाथों से निर्मित कलात्मक वस्त्रों को लेकर यहां आए हैं।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राज्य के पांच सिद्धहस्त शिल्पकारों को राज्य स्तरीय पुरस्कार 2016 से सम्मानित किया। डॉ सिंह ने समारोह को यादगार बनाने के लिए हस्तशिल्प विकास बोर्ड द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन भी किया।

यह प्रदर्शनी 20 मार्च तक चलेगी। प्रतिदिन सवेरे 11 बजे से रात्रि नौ बजे तक आम जनता के लिए खुली रहेगी। यहां प्रतिदिन शाम सात बजे से नौ बजे तक संस्कृति विभाग के सहयोग से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।