'One Family, One Earth, One Future' Today's Echo

‘एक परिवार, एक पृथ्वी, एक भविष्य’ आज की प्रतिध्वनि

जी20 शिखर सम्मेलन के संदर्भ में नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए एंटोनियो गुटेरेस ने इस बात पर जोर दिया कि ‘एक परिवार, एक पृथ्वी, एक भविष्य’ आज की दुनिया की प्रतिध्वनि है।
नई दिल्ली, 08 सितम्बर। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (UN Secretary-General António Guterres ) ने आज कहा, भारत की जी20 की अध्यक्षता दुनिया में ऐसे परिवर्तनकारी बदलाव लाने में मदद करेगी, जिसकी सख्त जरूरत है।
उन्होंने कहा कि भारत ग्लोबल साउथ की ओर से कार्य करने की बार-बार की प्रतिबद्धता और विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाने के अपने दृढ़ संकल्प के अनुरूप हो।

जी20 शिखर सम्मेलन के संदर्भ में नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ‘एक परिवार, एक पृथ्वी, एक भविष्य’ आज की दुनिया में गहरी प्रतिध्वनि पाता है। उन्होंने कहा, यह वाक्यांश महा उपनिषद से प्रेरित है।

उन्होंने कहा कि कालातीत आदर्श वर्तमान समय का अभियोग है। उन्होंने कहा, विश्व वास्तव में एक वैश्विक परिवार है, लेकिन आज यह एक अव्यवस्थित परिवार जैसा दिखता है।

उन्होंने आगे कहा कि विभाजन बढ़ रहे हैं, तनाव बढ़ रहा है और विश्वास कम हो रहा है, जो मिलकर विखंडन और अंततः टकराव की आशंका को बढ़ाता है।