ऑस्ट्रेलिया अवैध आग्नेयास्त्रों का घर : रिपोर्ट

कैनबरा, 21 अक्टूबर | एक आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में कम से कम 600,000 अवैध आग्नेयास्त्रों का जखीरा है। समाचार एजेंसी ‘सिन्हुआ’ के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई आपराधिक खुफिया आयोग (एसीआईसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस डॉसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की सड़कों पर काफी मात्रा में अवैध बंदूकें देखने को मिल जाती हैं। इसके लिए उन्होंने बाइक गिरोहों के डकैतों और संगठित अपराधी समूहों को जिम्मेदार ठहराया।

डॉसन के मुताबिक, “यह आम बात है कि जब पुलिस बाइक गिरोह या मध्य पूर्व अपराधी समूहों की तलाशी करती है तो उनके पास से हथियार बरामद होते हैं।”

फाइल फोटो : आईएएनएस  

एसीआईसी की 2016 की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई सड़कों पर दस लाख का एक चौथाई अवैध आग्नेयास्त्र पाया गया, लेकिन डॉसन ने कहा कि यह रूढ़िवादी आकलन है और संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, इसका आंकड़ा 600,000 से ज्यादा होने की संभावना है।

एसीआईसी ने कहा कि खामियों को दूर करने के लिए राज्य सरकारों के बीच आपसी परामर्श और सहयोग की जरूरत है। इन खामियों के कारण अपराधियों के लिए बंदूकें चुराना और उन्हें डि-रजिस्टर व आयात करना आसान हो गया है।

इसने यह भी सुझाव दिया कि कानून निर्माताओं को आम माफी की योजना लागू करनी चाहिए, जिससे ग्रे और कालाबाजारी वाले बंदूकों को अधिकारियों को सौंपा जा सके।

एसीआईसी के अनुसार, “एक राष्ट्रीय कार्यक्रम पंजीकृत या अपंजीकृत हथियारों को सौंपने के संबंध में प्रोत्साहित कर सकता है, जिससे बाजार में उपलब्ध अवैध हथियारों की संख्या में कमी आ सकती है।”

यह रिपोर्ट इस साल की शुरुआत में विवादित रैपिड फायर एडलर शॉटगन पर प्रतिबंध लगाने को लेकर संसद में हुई गर्मागर्म बहस के बाद आई है। ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे बड़े शहर मेलबर्न को देश की आपराधिक राजधानी के रूप में दर्शाया गया है।            –आईएएनएस