कुक ने सिद्धिविनायक मंदिर में मत्था टेका, एप्पल परिसर गए

मुंबई, 18 मई | एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने बुधवार को अपनी भारत यात्रा की शुरुआत यहां के प्रसिद्ध श्री सिद्धिविनायक मंदिर में विशेष आरती उतार कर की। उन्होंने बेंगलुरू में कंपनी का एक डिजाइन एवं डेवलपमेंट एक्सेलरेटर परिसर स्थापित करने की घोषणा की। शाम में बॉलीवुड सितारों की उपस्थिति में सुपरस्टार शाहरुख खान रात के भोजन पर उनकी मेजबानी कर रहे हैं। कुक ने बाद में अपने ट्वीट में कहा, “देश के कुछ शीर्ष आईओएस डेवलपरों को सुनकर काफी अच्छा लगा। भविष्य के लिए नवाचारपूर्ण एप और कई महत्वपूर्ण विचार।”

यात्रा की शुरुआत में बुधवार सुबह कुक यहां प्रभादेवी इलाके में स्थित श्री सिद्धिविनायक मंदिर में विशेष आरती की।

इस दौरान वह गहरे रंग की पतलून और आसमान रंग की कमीज पहने थे और उनके कंधे पर नारंगी रंग के अक्षरों में श्लोक वाला पीले रंग का अंगरखा था। उन्होंने मंदिर के प्रमुख देवता भगवान गणेश की विशेष आरती उतारी।

कुक के साथ एप्पल इंडिया के प्रमुख संजय कौल भी थे।

संयोग से कुक जब मंदिर में थे, उस वक्त वहां रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी के पुत्र अनंत अंबानी भी मौजूद थे। कुक ने उनके साथ कुछ देर बात की।

दौरा शुरू करने से पहले कुक ने एप्पल के आधिकारिक बयान में कहा, “भारत दुनिया में एक सर्वाधिक जीवंत और उद्यमी आईओएस विकास समुदाय का देश है।”

कुक ने एक बयान में कहा, “बेंगलुरू में इस नए परिसर की स्थापना के साथ ही हम डेवलपरों को ऐसे टूल की सुविधा देने वाले हैं, जो उन्हें दुनियाभर के ग्राहकों के लिए नवाचार युक्त एप का विकास करने में मदद करेंगे।”

शाहरुख खान ने अपने आवास ‘मन्नत’ पर कुक के लिए रात्रि भोज आयोजित कर रखा है, जिसमें बॉलीवुड के कई अन्य सितारे भी शामिल हो रहे हैं।

घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने आईएएनएस से बताया कि शाहरुख खान के आवास पर भोज कार्यक्रम की जानकारी अधिक सार्वजनिक नहीं की गई है और यह एक निजी जमावड़ा है।

कुक गुरुवार को बेंगलुरू और हैदराबाद की यात्रा करेंगे और उसके बाद नई दिल्ली चले जाएंगे, जहां वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे।

हैदराबाद में वह तेलंगाना की राजधानी के लिए एक नए डिजिटल मैप केंद्र की घोषणा कर सकते हैं।

बेंगलुरू में एप्पल का डिजाइन एंड डेवलपमेंट एक्सीलरेटर परिसर 2017 के अंत तक शुरू हो सकता है।

इस परिसर में एप्पल के विशेषज्ञ डेवलपरों को स्विफ्ट पर भी सहयोग और मार्गदर्शन दिया जाएगा। स्विफ्ट एप्पल का शक्तिशाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसका विकास आईओएस, मैक, एप्पल टीवी और एप्पल वाच के लिए एप बनाने के लिए किया गया है।

कुक शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी से मिल सकते हैं।