कॉपर

कॉपर ट्यूब का उत्पादन गुजरात में शुरू होगा

कॉपर ट्यूब का उत्पादन गुजरात में जनवरी 2024 में शुरू होने की संभावना हैं। अत्याधुनिक कॉपर ट्यूब का उपयोग एयरकंडीशनिंग तथा रेफ़िजरेशन एप्लिकेशन में किया जाता है।

कॉपर ट्यूब उत्पादन को देश में ही प्रमोट करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा दिए गए प्रोत्साहनों के चलते यह प्रस्तावित प्लांट गुजरात में स्थापित होगा।

इस संदर्भ में सोमवार 13 फरवरी, 2023 को मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में गुजरात सरकार के उद्योग व खान विभाग तथा कॉपर ट्यूब के उत्पादन एवं विकास में अग्रणी कंपनी मेटट्यूब कॉपर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच गांधीनगर में एक MoU हुआ।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री बळवंतसिंह राजपूत, उद्योग राज्य मंत्री हर्ष संघवी तथा सांसद नरहरि अमीन भी उपस्थित थे।

मेटट्यूब इंडिया प्रा. लि. अहमदाबाद ज़िले के साणंद-II औद्योगिक क्षेत्र में अपना यह अत्याधुनिक कॉपर ट्यूब मैन्युफ़ैक्चरिंग प्लांट आरंभ करेगी। लक्ष्य है कि यह प्लांट संभवत: जनवरी 2024 में उत्पादन आरंभ करेगा। फ़िफ़्थ जनरेशन की कॉपर ट्यूब के निर्माण से भविष्य में उपकरणों की कार्बन फ़ुटप्रिंट घटाने में सहायक होगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि राज्य सरकार गुजरात में यह प्रस्तावित प्लांट शुरू करने के लिए उचित आवश्यक सहायता करेगी।

मेटट्यूब इंडिया प्रा. लि. के अध्यक्ष अपूर्व बागरी ने कहा कि वे मलेशिया में एक मोटो प्लांट चलाते हैं। उच्च कार्यक्षमता वाली इको-फ़्रेंड्ली कॉपर ट्यूब के उत्पादन का उपयोग मुख्य रूप से वर्ल्ड क्लास एप्लायेंस मैन्युफ़ैक्चरिंग करने वाले उत्पादक करते हैं। अब कॉपर ट्यूब का प्रस्तावित प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए उन्होंने गुजरात के साणंद का चयन किया है।

उन्होंने कहा कि इस प्रस्तावित प्रोजेक्ट के प्रथम चरण के इको-सिस्टम द्वारा लगभग 1500 लोगों को प्रत्यक्ष तथा परोक्ष रोज़गार मिलेगा।