कौशल विकास क्षेत्र में उ॰प्र॰ सबसे आगे

लखनऊ, 17 मार्च (जनसमा)। उत्तर प्रदेश को कौशल विकास मिशन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा सर्वोत्तम राज्य के तौर पर पुरस्कृत किए जाने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस मिशन के साथ-साथ राज्य में कौशल विकास के लिए काम करने वाले सभी अधिकारियों/कर्मचारियों तथा युवाओं को बधाई दी है।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को नई दिल्ली में ऐसोचैम द्वारा आयोजित ‘समिट कम अवार्ड्स ऑन स्किलिंग इण्डिया-द वे फारवर्ड’ कार्यक्रम में केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कौशल विकास के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के कार्यों की तारीफ की और देश भर में उत्तर प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य चुना, जिसके आधार पर प्रदेश को पुरस्कृत किया गया है।

अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं में कौशल विकास करके उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की सोच है कि यदि प्रदेश के नौजवानों को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध करा दिए जाएं, तो देश एवं प्रदेश तरक्की के मामले में दुनिया के अन्य देशों को पीछे छोड़ सकते हैं। राज्य सरकार कौशल विकास के माध्यम से प्रदेश के नौजवानों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के हर सम्भव प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन से निजी क्षेत्र भी जुड़ा है, जो युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रहा है।

अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में प्रदेश के नौजवानों की प्रगति के लिए यथासम्भव अधिक से अधिक निजी क्षेत्र से सम्पर्क स्थापित कर रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाना चाहिए।

फाईल फोटोः अखिलेश यादव। (आईएएनएस)