Gujarat endeavors to promote One District One Product initiative

गुजरात का प्रयास, एक जिला एक उत्पाद पहल को बढ़ावा

गुजरात के हथकरघा और हस्तशिल्प को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक प्रयास

नई दिल्ली, 21 जुलाई। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPITT) ने, एक जिला एक उत्पाद (ODOP) पहल को बढ़ावा देने के लिए नई दिल्ली में गुजरात सरकार के सहयोग से राज्य के कला एवं शिल्प के प्रचार एवं प्रसार के लिए अपने पहले प्रयास की शुरुआत की।
DPITT की संयुक्त सचिव श्रीमती मनमीत नंदा और रेजिडेंट कमिश्नर एवं गुजरात सरकार में वित्त विभाग की सचिव (आर्थिक मामले) श्रीमती आरती कंवर ने संयुक्त रूप से आज गरवी गुजरात भवन में ODOP वॉल का उद्घाटन किया।

एक प्रेस रिलीज में गुजरात सर्कार ने कहा है कि ODOP पहल का उद्देश्य देश के सभी जिलों के सामाजिक-आर्थिक विकास को प्रोत्साहन देकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के विज़न को आगे ले जाना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से देश के प्रत्येक जिले से एक उत्पाद का चयन, उसकी ब्रांडिंग और संवर्धन किया जाता है जिसमें हथकरघा एवं हस्तशिल्प समेत कई सेक्टर शामिल हैं।
गुजरात, अपने 33 जिलों के साथ, राज्य भर में मौजूद विविध उत्पादों के लिए विशाल भौगोलिक कवरेज और क्षमता का बेहतरीन उदाहरण है। ODOP-गुजरात, 68 अद्वितीय उत्पादों का एक समृद्ध संग्रह है, जिसमें गमथी ब्लॉक प्रिंट और माता-नी-पछेड़ी जैसे पारंपरिक शिल्प से लेकर मूंगफली और जीरा जैसे कृषि उत्पाद भी शामिल हैं।
इस सहयोग का उद्देश्य उपभोक्ताओं को एम्पोरियम की ओर ले जाना, उत्पादों की बिक्री बढ़ाना और गुजरात के विभिन्न उत्पादों को अधिक से अधिक प्रचारित करना है। गरवी गुजरात की इमारत में गुजरात के हस्तशिल्प को प्रचारित करने के लिए ODOP उत्पादों को बेहतरीन ढंग से प्रदर्शित किया गया है।
ODOP ने गुजरात के कुछ विशेष उत्पादों के प्रचार पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। उदाहरण के लिए सुजानी हैंडलूम, जामनगरी बंधिनी और पाटन पटोला के लिए GeM (गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस) ऑनबोर्डिंग ड्राइव आयोजित की गई है। इसके अतिरिक्त, खंबात जिले में एगेट स्टोन और भरूच ज़िले के सुजानी हैंडलूम के लिए राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (NID) वर्कशॉप से सहायता प्राप्त की गई है।