घरों में शौचालय निर्माण में छत्तीसगढ़ देश में पहले नम्बर पर

घरों में शौचालय निर्माण में छत्तीसगढ़ देश में पहले नम्बर पर

रायपुर, 18 सितंबर (जस)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सोमवार को यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में शहरी विकास योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य के शहरों में आम जनता के लिए बिजली, पानी और सड़क सुविधाओं का विकास और स्वच्छता राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए शहरी निकायों को सरकार हर संभव सहायता दे रही है। उन्होंने उन्होंने अधिकारियों को शहरों में बिजली, पानी और सड़क से संबंधित सभी निर्माण कार्यों को तत्परता से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित नगरीय प्रशासन और विकास विभाग की बैठक में बताया गया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत नागरिकों के घरों में शौचालयों के निर्माण में छत्तीसगढ़ पूरे देश में पहले नम्बर पर चल रहा है।

बैठक में यह भी बताया गया कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सुव्यवस्थित विकास के लिए तीन हजार 940 करोड़ रूपए का प्रस्ताव है। परियोजना के लिए सलाहकार का चयन किया जा रहा है। दूसरे चरण में बिलासपुर शहर को प्रतियोगिता में शामिल किया गया है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि नया रायपुर को स्मार्ट सिटी फास्ट ट्रेक प्रतियोगिता में दूसरे चरण में शामिल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बैठक में दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत राष्ट्रीय शहरीय आजीविका मिशन के काम-काज की भी समीक्षा की। अधिकारियों ने बताया कि इस मिशन के तहत ग्यारह हजार महिला स्व-सहायता समूहों का गठन किया गया है।

डॉ. रमन सिंह ने शहरी क्षेत्रों की पेयजल व्यवस्था और सफाई व्यवस्था की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राज्य के छोटे-बड़े और मंझोले शहरों में से चार शहरों का चयन कर उनमें ऐसे स्मार्ट कॉर्नर विकसित किए जाएं, जहां पार्क, वाईफाई सुविधा और अन्य जरूरी सुविधाएं सुव्यवस्थित रूप से उपलब्ध रहें। ये कॉर्नर शहरों को स्मार्ट बनाने के लिए मॉडल के रूप में होंगे।

बैठक में यह भी बताया गया कि अमृत मिशन  के तहत राज्य के नौ शहरी क्षेत्रों – रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, अम्बिकापुर, जगदलपुर, रायगढ़ और कोरबा को मिशन सिटी घोषित किया गया है, जहां जल प्रदाय योजना, भूमिगत सीवरेज प्रणाली, मोबाइल चार्जिंग पाइंट, लोगों के बैठने के लिए आरामदायक फर्नीचर सहित हरियाली से परिपूर्ण स्थलों के विकास को पहली प्राथमिकता में रखा गया है।