चक्रवाती तूफान बिपरजॉय उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर और आगे बढ़ा

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर और आगे बढ़ा

पूर्वोत्तर अरब सागर (Arabian Sea) के ऊपर अति गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजोय (Very Severe Cyclone Biparjoy) पिछले छह घंटों के दौरान पांच किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है।

यह गुजरात (Gujarat) में जखाऊ बंदरगाह से लगभग 290 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में, देवभूमि द्वारका से 300 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में, नलिया से 310 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में, पोरबंदर से 350 किलोमीटर पश्चिम में और कराची (पाकिस्तान) से 370 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में स्थित है।

मौसम विभाग ने एक रिलीज में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए 14 जून को सौराष्ट्र और देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जिलों में अधिकांश स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

गुजरात
गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Chief Minister Bhupendra Patel) ने राज्य के तटीय क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ की संभावित आपदा के चलते नागरिकों से सुरक्षा सलामती के लिए प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है।

मुख्यमंत्री ने ‘बिपरजॉय’ चक्रवात की इस संभावित आपदा से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में किए गए अग्रिम आयोजन के बारे में जानकारी दी।

भूपेंद्र पटेल ने राज्य के नागरिकों से अपील में कहा कि जीरो कैजुअल्टी के दृष्टिकोण के साथ राज्य सरकार ने अग्रिम राहत एवं बचाव तथा पुनर्व्यवस्थापन का आयोजन सुनिश्चित कर लिया है।

मुख्यमंत्री ने नागरिकों से राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा समय.समय पर दिए जाने वाले निर्देशों का पालन करने की भी अपील की है।

उन्होंने आगे कहा कि विशेषकर भारी वर्षा और तूफानी हवाओं के पूर्वानुमान के चलते जहां तक संभव हो घर पर ही सुरक्षित रहें और बाहर निकलने से बचें। पेड़ के नीचेए बिजली के खंभे के पास या पुराने जर्जर मकानों में आश्रय लेने से बचें। बिजली के तार या विद्युत उपकरणों को न छुएं और बिजली के खंभों से दूर रहें।

मुख्यमंत्री ने सभी से यह अनुरोध किया कि वे आवश्यकता पड़ने पर स्थानांतरण के लिए प्रशासन का सहयोग करें और निर्देशों का पालन कर अपने और अपने परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षाए सतर्कता और दूरदर्शिता ही ऐसी आपदाओं के खिलाफ सुरक्षित रहने का उचित मार्ग है और ऐसे समय में राज्य सरकार दिन-रात सभी की सुरक्षा के लिए सेवारत है।