Severe Cyclone Biperjoy to make landfall today

प्रचंड चक्रवात ‘बिपोरजॉय’ आज लैंडफॉल करेगा

प्रचंड चक्रवात बिपरजॉय (Severe Cyclone Biperjoy) आज लैंडफॉल करेगा। इसे देखते हुए गुजरात (Gujarat) के तटीय इलाके में रेलवेज ने 76 ट्रेनें रद्द करदी हैं।

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘बिपोरजॉय’ आज गुरुवार 15 जून,2023 की शाम तक जखाऊ के भारतीय बंदरगाह के तट से टकराएगा तथा मांडवी,सौराष्ट्र और कच्छ के इलाके और पाकिस्तान में कराची के तटों को पार कर जाएगा।

प्रचंड चक्रवात ‘बिपोरजॉय’ (Severe Cyclone Biperjoy) के निरंतर आगे बढ़ते रहने के कारण गुजरात के तटीय इलाके में समुन्दर में ज्वार की बहुत ऊँची लहरें (High tidal waves) उठ रही हैं।

चक्रवात बिपारजॉय, जिसका बंगाली भाषा में अर्थ “आपदा” है, आज 15 जून को भारत और पाकिस्तान में लैंडफॉल करने की उम्मीद है।

चक्रवात बिपारजॉय के कारण बिजली और संचार के खंभों के उखड़ने, एयरलाइनों की उड़न बाधित होने और छप्पर वाले घरों को नुकसान की बड़े पैमाने पर विनाश की चेतावनी दी गई है । हवा की गति 125-135 किमी/घंटा तक पहुंचने की भविष्यवाणी की गई है।

भारतीय नौसेना
उप-नौसेना प्रमुख संजय जसजीत सिंह ने चक्रवात बिपारजॉय के लिए भारतीय नौसेना की तैयारियों पर कहा कि जहाज, आपदा प्रतिक्रिया दल तैयार हैं। सरकार के अनुसार, NDRF (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की 15 टीमें, SDRF (राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल) की 12 टीमें, राज्य सड़क और भवन विभाग की 115 टीमें और राज्य बिजली विभाग की 397 टीमें गुजरात मेँ विभिन्न तटीय जिलों में तैनात की गई हैं।