Very Severe Cyclonic Storm "BIPARJOY"

चक्रवाती तूफान “बिपारजॉय” उत्तर की ओर बढ़ा

मौसम कार्यालय आज 10 जून, 2023 को जारी अपने बुलेटिन में कहा है कि पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान “बिपारजॉय” (जिसे “बिपोरजॉय” कहा जाता है) (Very Severe Cyclonic Storm “BIPARJOY”) पिछले 6 घंटों के दौरान 7 किमी प्रति घंटे की गति के साथ लगभग उत्तर की ओर बढ़ गया और आज, 10 जून, 2023 को 0830 घंटे IST पर केंद्रित रहा।
अक्षांश 16.7°N और देशांतर 67.4°E के निकट एक ही क्षेत्र, गोवा से लगभग 700 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में, मुंबई से 620 किमी पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में, पोरबंदर से 600 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में और कराची से 910 किमी दक्षिण में केंद्रित था । BIPARJOY के और तेज होने और अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है। फिर यह अगले 3 दिनों के दौरान धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा।
मौसम कार्यालय ने अगले 3 दिनों के दौरान केरल और तटीय कर्नाटक में और अगले 2 दिनों के दौरान लक्षद्वीप में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
केरल ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर के लिए येलो अलर्ट जारी किया। इस बीच, केरल और कर्नाटक के मछुआरों को बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है।
आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, “9 जून को 2330 बजे आईएसटी पर 16.0N और लंबे 67.4E के पास पूर्व-मध्य अरब सागर पर बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजोय। अगले 24 घंटों के दौरान और तेज होने और उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है।”
चक्रवात बिपरजोय की प्रत्याशा में, अरब सागर तट पर वलसाड में तीथल बीच पर ऊंची लहरें देखी गई हैं। एहतियात के तौर पर तीथल बीच को 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

“हमने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा और वे सभी वापस आ गए हैं। लोगों को जरूरत पड़ने पर समुद्र के किनारे गांव में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। उनके लिए आश्रय बनाए गए हैं। हमने 14 जून तक पर्यटकों के लिए तिथल बीच को बंद कर दिया है।” तहसीलदार टीसी पटेल, वलसाड।

यहां देखें पूरा पूर्वानुमान:

अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण भारतीय राज्यों में गरज/बिजली/तेज हवाओं के साथ हल्की/मध्यम छिटपुट से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।
अगले 3 दिनों के दौरान केरल और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर और अगले 2 दिनों के दौरान लक्षद्वीप में भारी वर्षा होने की संभावना है।
अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पूर्व भारत में गरज/बिजली चमकने के साथ हल्की/मध्यम छिटपुट से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।
मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर 09 जून को और असम और मेघालय में 12 और 13 जून को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में और 10 और 12 जून को मणिपुर और मिजोरम में अलग-अलग भारी वर्षा।
11-13 जून के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।
09-11 जून के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर, 09 और 10 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग भारी वर्षा संभावना है।