Manipur violence, CBI registers six cases

मणिपुर हिंसा, CBI ने छह मामले दर्ज किए

मणिपुर हिंसा (Manipur violence) : सूत्रों ने कहा कि पहले गृह मंत्रालय ने सीबीआई जांच के लिए मणिपुर हिंसा के छह मामलों को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) को भेजा था।

नई दिल्ली, 09 जून। मणिपुर हिंसा : केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने आज मणिपुर में बड़े पैमाने पर हिंसा की घटनाओं से संबंधित छह मामले दर्ज किए। मामलों की गहन जांच और घटनाओं के पीछे आपराधिक साजिश का पता लगाने के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है।
केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने संयुक्त निदेशक घनश्याम उपाध्याय को राज्य के अधिकारियों के साथ समन्वय करने के लिए भेजा था और उनकी वापसी पर, SIT का गठन किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि विशेष अपराध शाखा, कोलकाता मामलों की जांच करेगी।
सूत्रों ने कहा कि पहले गृह मंत्रालय ने सीबीआई जांच के लिए मणिपुर हिंसा के छह मामलों को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) को भेजा था।
मणिपुर की अपनी यात्रा के दौरान, गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की कि सभी पंजीकृत मामलों में से, पांच चिन्हित मामलों सहित छह मामलों और सामान्य साजिश के एक मामले की जांच सीबीआई की एक विशेष टीम द्वारा की जाएगी।
इस बीच, पिछले 24 घंटों के दौरान मणिपुर के इंफाल ईस्ट, काचिंग, टेंग्नौपाल और बिष्णुपुर जिलों से 57 हथियार, 1,588 राउंड गोला बारूद और 23 बम बरामद किए गए हैं। अब तक कुल 953 हथियार, 13 हजार 351 गोला बारूद और विभिन्न प्रकार के 223 बम बरामद किए गए हैं।