छत्तीसगढ़ का बजट अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को समर्पित : रमन

रायपुर, 11 मार्च। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपनी सरकार के नये वित्तीय वर्ष 2016-17 के बजट को जनता के सपनों को पूरा करने का दस्तावेज बताया है। उन्होंने कहा, “यह बजट छत्तीसगढ़ के विकास के लिए आगामी तीन वर्षो  की हमारी कार्य योजना की बुनियाद है। रमन सिंह शुक्रवार को दोपहर विधानसभा में राज्य शासन के आगामी वित्तीय वर्ष के बजट पर सदन में हुई सामान्य चर्चा का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि बजट को आम जनता के बीच व्यापक सराहना मिली है। इसे नयी योजनाओं की घोषणा की बनिस्पत क्रियान्वयन पर जोर देने वाला बजट कहा गया है। बजट न सिर्फ आंकड़ों का जोड़ है, बल्कि यह प्रदेश के ढाई करोड़ लोगों की उम्मीदों का, उनके विश्वास का और योजनाओं के क्रियान्वयन का बजट है। उसमें भावी सपनों की उड़ान भी है और सबकी उम्मीदें पूरी होने का गुमान भी है। मुझे यह कहते हुए खुशी है कि ऐसे कदमों से हमने प्रदेश में समाज के हर वर्ग की उम्मीदों को पूरा करने का सार्थक प्रयास किया है। नये बजट में कृषि, अधोसंरचना विकास, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष बल दिया गया है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने बजट को राज्य सरकार के बेहतर वित्तीय प्रबंधन से और वित्तीय कुशलता का परिणाम बताया। डॉ. सिंह ने कहा कि यह बजट प्रदेश सरकार के खाद्य और पोषण सुरक्षा कानून से लाभान्वित साठ लाख परिवारों को, राज्य व्यापी स्वास्थ्य बीमा योजना से लाभान्वित हो रहे 42 लाख परिवारों को, खेती के लिए ब्याज मुक्त ऋण लेने वाले 12 लाख किसानों को, तेन्दूपत्ता पारिश्रमिक बोनस और चरणपादुका वाले 14 लाख वनवासी संग्राहकों को, सिंचाई के लिए निःशुल्क बिजली पाने वाले लगभग चार लाख किसानों को, समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले 11 लाख किसानों को, कौशल विकास योजना से लाभान्वित हो रहे लाखों युवाओं को और स्कूलों में मध्यान्ह भोजन का लाभ ले रहे लगभग 42 लाख बच्चों को समर्पित है।

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि इस प्रकार यह बजट प्रदेश की अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को समर्पित है। डॉ. सिंह ने कहा कि नये बजट में स्वास्थ्य बीमा योजना की राशि तीस हजार से बढ़ाकर पचास हजार रूपए कर दी है।

विगत बारह वर्षों में राज्य सरकार की योजनाओं का और हमारे बजट का व्यापक और सकारात्मक असर हुआ है। हमारे अब तक के बजट के नतीजे निश्चित रूप से देश को चाैंकाने वाले हैं। हमारे कार्यकाल में विकास के सूचकांक सुधरे हैं।