Aadhaar

देश में अब तक 99 करोड़ लोगों को आधार संख्या के कार्ड दिए जा चुके हैं

नयी दिल्ली, 11 मार्च (जनसमा)। देश में अब तक 99 करोड़ लोगों को आधार संख्या के कार्ड दिए जा चुके हैं। बायोमीट्रिक  आंकड़े एकत्र करने में कोई विदेशी कंपनी शामिल नहीं है।  यह पूरी तरह से गोपनीय एवं सुरक्षित हैं।

यह जानकारी आज राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी।

फोटो साभार: uidai.gov.in

उन्होंने सदन को भरोसा दिलाया कि आधार योजना के तहत एकत्र किए गए आंकड़े पूरी तरह से सुरक्षित और गोपनीय हैं।

आधार योजना के तहत एकत्र किए गए आंकड़ों की सुरक्षा को लेकर विभिन्न सदस्यों द्वारा कई प्रकार की चिंता जताई थी।

मंत्रीने बताया कि ये आंकड़े बेंगलुरू और मानेसर स्थित डाटासेंटर में रखे गए हैं ।

मंत्री ने कहा कि उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना तथा पीडीएस के तहत हजारों करोड़ रूपए की बचत हुयी है।

उन्होंने कहा कि अभी तक बायीमीट्रिक आंकड़ों के दुरूपयोग के संबंध में कोई शिकायत नहीं मिली है।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि देश के 97 फीसदी वयस्कों के पास आज आधार कार्ड है और यह कि लोकसभा में उनके द्वारा पेश विधेयक लाभार्थियों तक सभी सरकारी सब्सिडी और सेवा पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

लोकसभा में उनके द्वारा तीन मार्च 2016 को पेश किए गए आधार ;वित्तीय और अन्य सब्सिडीए लाभ और सेवाओं के लक्षित वितरणद्ध विधेयक.2016 से संबंधित बहस का जवाब देते हुए उन्होंने सदन को आश्वस्त किया कि कार्ड के लिए जारी किए गए वितरण का किसी भी प्रकार से दुरुपयोग नहीं होगा।

इस विधेयक में देश के नागरिकों को एक विशिष्ट पहचान संख्या या आधार देकर उन्हें सेवा उपलब्ध कराने की प्रक्रिया को कानूनी मान्यता मिल जाएगी। आधार कार्ड उन सभी को दिया जाएगाए जो आधार आवेदन करने से पहले साल में 182 दिनों के लिए देश में रह चुके हैं।