छत्तीसगढ़ में सरकारी दस्तावेज हुए ऑनलाइन

रायपुर, 30 अप्रैल (जनसमा)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शनिवार को जगदलपुर के जिला कार्यालय में बनाए गए आधुनिक भू-अभिलेख कक्ष का लोकार्पण किया। इस आधुनिक भू-अभिलेख कक्ष में पुराने दस्तावेजों को व्यवस्थित रखने के साथ ही गर्मी, बारिश, आग और दीमक से सुरक्षित रखने के लिए कॉम्पेक्टर का उपयोग किया गया है। इन दस्तावेजों को रखने के लिए कोडिंग की गई है। दस्तावेजों को स्केन कर कम्प्यूटर में सुरक्षित किया गया है और इन्हें ऑनलाईन देखा जा सकता है।

दस्तावेजों को ऑनलाईन ढूंढना भी आसान कर दिया गया है। ऑनलाईन ढूंढने के बाद आवश्यकता पड़ने पर इन दस्तावेजों को कॉम्पेक्टर से आसानी से निकाला जा सकता है और इसकी सत्यापित प्रति दी जाएगी। इस कार्यालय में बहुत पुराने दस्तावेज रखे हुए हैं, जिनकी सत्यापित प्रतियों की मांग होती रहती है। इन दस्तावेजों को ढूंढने के लिए कई दस्तावेजों को खंगालना पड़ता था, जिससे इन पुराने दस्तावेजों के क्षतिग्रस्त होने की संभावना भी बनी रहती थी। अब कम्प्यूटर पर दस्तावेज को ढूंढने के बाद सीधे कोडिंग के आधार पर वही दस्तावेज कॉम्पेक्टर से निकाला जाएगा, जिससे समय की बचत होगी।

डॉ. रमन सिंह ने शनिवार सवेरे जगदलपुर में छत्तीसगढ़ राज्य वन विकास निगम के औद्योगिक वृक्षारोपण मंडल के मंडल प्रबंधक कार्यालय का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर वन मंत्री महेश गागड़ा, आदिम जाति विकास मंत्री केदार कश्यप, जगदलपुर विधायक एवं छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अध्यक्ष संतोष बाफना, जिला पंचायत अध्यक्ष जबिता मंडावी, महापौर जतीन जायसवाल, वन विकास निगम के अध्यक्ष श्रीनिवास मद्दी, छत्तीसगढ़ युवा आयोग के अध्यक्ष कमलचंद भंजदेव, पूर्व विधायक बैदूराम कश्यप, लच्छुराम कश्यप, पूर्व महापौर किरण देव, कमिश्नर दिलीप वासनीकर, पुलिस महानिरीक्षक एसआरपी कल्लूरी, वनमंडलाधिकारी अनुराग श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।