भारत और मार्शल द्वीप के बीच गहरे संबंध : राष्ट्रपति

नई दिल्ली, 28 अप्रैल (जनसमा)। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मार्शल द्वीप के संविधान दिवस (1 मई , 2016) पर वहां की सरकार और लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि पारंपरिक रूप से भारत और मार्शल द्वीप के बीच पारस्परिक समझ आदर और सद्भावना के आधार पर गहरे संबंध हैं। मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों में लोगों के पारस्परिक लाभ के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग और मैत्री और मजबूत होंगे।

मार्शल द्वीप गणराज्य की राष्ट्रपति म‍हामहिम डा. (सुश्री) हिल्डा सी हेन को भेजे अपने बधाई संदेश में उन्होंने कहा, “आपके संविधन दिवस पर सरकार और भारत के लोगों तथा अपनी ओर से आपको बधाई और शुभकामनाएं देते मुझे अपार हर्ष हो रहा है।”

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारत मार्शल द्वीप की विकास संबंधी जरूरतों को पूरा करता रहेगा। मुझे पूरा यकीन है कि आने वाले दिनों में अक्षय ऊर्जा, स्वास्थ्य सेवाएं और सूचना तकनीक हमारी मूल्यवान भागीदारी को और मजबूत करने में ठोस नींव रखने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा, “मैं इस मौके पर आपकी बेहतर स्वास्थ्य और मार्शल द्वीप के मित्रवत लोगों की प्रगति और समृद्धि की कामना करता हूं। महामहिम कृपया मेरे आश्वासन और उच्च सम्मान को स्वीकार करें।’