Jubi-R

जुबिलेंट ने कोरोना के उपचार के लिए JUBI-R (remdesivir) इंजेक्शन लॉन्च किया 

नोएडा, 04 अगस्त। भारतीय कम्पनी जुबिलेंट लाइफ साइंसेज लिमिटेड ने कोरोनावायरस COVID -19 के उपचार के लिए भारत में-JUBI-R (remdesivir)  (रेमेडिसविर) इंजेक्शन लॉन्च किया है।

जुबिलेंट चौथी कंपनी है, जिसने हेटेरो ड्रग्स, सिप्ला और माइलान के बाद अपने लाइसेंस प्राप्त जेनेरिक ब्रांड JUBI-R (remdesivir)  (रेमेडिसविर) इंजेक्शन  को लॉन्च किया है।

कम्पनी द्वारा सोमवार शाम जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि  जुबिलेंट लाइफ साइंसेज कंपनी ने भारतीय बाजार में  लांच की गई इस दवा की एक शीशी की कीमत Rs. 4,700 रखी है तथा ब्रांड नाम-JUBI-R ’के तहत कोविद -19 ट्रीटमेंट ड्रग रेमेडिसविर  है। रेमेडिसविर के साथ उपचार के सामान्य कोर्स में दवा की छह शीशियां शामिल हैं।

नोएडा स्थित फार्मास्युटिकल फर्म की एक शाखा जुबिलेंट जेनरिक लिमिटेड, अपने वितरण नेटवर्क के माध्यम से भारत में कोविद -19 महामारी का उपचार प्रदान करने वाले 1,000 से अधिक अस्पतालों में दवा उपलब्ध कराएगी और इस दौरान दवा तक पहुंच बढ़ाने के लिए 24 घंटे की हेल्पलाइन भी शुरू करेगी।

Image courtesy : Jubilant website https://www.jubl.com/

जुबिलेंट ग्रुप के गैर-लाभकारी संगठन, जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन, गरीबी रेखा से नीचे के रोगियों के लिए दवा की पहुंच बढ़ाने और पैरामेडिकल स्टाफ को सामने लाने के लिए भी कार्यक्रम शुरू करेगा।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि जुबिलेंट लाइफ साइंसेज लिमिटेड, एक एकीकृत वैश्विक दवा और जीवन विज्ञान कंपनी, यह घोषणा करते हुए प्रसन्न है कि इसकी सहायक कंपनी, जुबिलेंट जेनरिक लिमिटेड (“जुबिलेंट”) ने भारतीय बाजार में ब्रांड नाम UB यूबी-आर ’ इंजेक्शन (रेमेडिसविर) लॉन्च किया है।

मई 2020 में, जुबिलेंट ने गिलियड साइंसेज, इंक। (NASDAQ: GILD) के साथ एक गैर-अनन्य लाइसेंसिंग समझौता किया, जिसने भारत के साथ 127 देशों में गिलियड की जांच दवा के निर्माण, पंजीकरण और निर्माण का अधिकार दिया। Remdesivir एकमात्र एंटीवायरल दवा है जिसे USFDA द्वारा संदिग्ध या प्रयोगशाला में पुष्टि की गई।

COVID-19 की वजह से वयस्कों और बच्चों में गंभीर बीमारी के साथ अस्पताल में भर्ती होने पर आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) प्राप्त हुआ है।

20 जुलाई, 2020 को जुबिलेंट को भारत में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए 100 मिलीग्राम / शीशी (लियोफिलेटेड इंजेक्शन) के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) से जांच और एंटीवायरल ड्रग रेमेडिविर (JUBI-R) के निर्माण और अनुमोदन की COVID-19 के उपचार के लिए मंजूरी मिली।

प्रबंधकों ने कहा “JUBI-R’ को लॉन्च करना हमें बहुत संतुष्टि देता है क्योंकि इस दवा में दुनिया भर में कीमती जीवन  बचाने की क्षमता है। हमने JUBI-R (remdesivir) इंजेक्शन उत्पाद को सस्ती कीमतों पर लॉन्च किया है और भारतीय बाजार में और अन्य देशों में दवा की उच्च मांग को पूरा करने के लिए इसे पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने का प्रयास करते हैं। ”

अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्याम एस भरतिया और सह-अध्यक्ष, जुबिलेंट फार्मा लिमिटेड  हरि  एस भरतिया ने कहा “इस उत्पाद को इतनी कम समय में लॉन्च करने की कंपनी की क्षमता हमारी आरएंडडी और विनिर्माण क्षमताओं और प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल समाधान प्रदान करने की हमारी निरंतर प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालती है। जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन के माध्यम से, हम अनूठे कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों के कीमती जीवन को बचाने के लिए अनुकंपा के आधार पर दवा वितरित करेंगे। ”