झारखण्ड में मुख्यमंत्री जन-संवाद केन्द्र की साप्ताहिक समीक्षा बैठक

रांची, 17 मई (जनसमा)। झारखण्ड के पूर्वी सिंहभूम के आदित्यपुर मानगो में चंद्रमौलि प्रसाद और अन्य 5-6 सरकारी कर्मचारियों द्वारा सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर मकान बना लेने और इनके खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं होने पर झारखण्ड के मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल ने डीआरडीए के निदेशक को आदेश दिया कि वह एक सप्ताह के अंदर 2011 से लेकर अब तक के, उन सारे अंचलाधिकारियों की सूची सेवा अवधि के साथ सीएमओ को उपलब्ध कराये, जिन्होंने अपनी सेवा अवधि के दौरान अपने कार्यों को सही ढंग से अंजाम नहीं दिया।

सुनील कुमार बर्णवाल ने स्पष्ट रुप से कहा कि इन सारे अंचलाधिकारियों पर अतिक्रमण को बढ़ावा देने के कारण, इनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।  बर्णवाल  ने मंगलवार को सूचना भवन में आयोजित मुख्यमंत्री जन-संवाद केन्द्र की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह बातें कहीं।

पलामू के अलौला में उत्क्रमित मध्य विद्यालय के पांच वर्षों से बंद रहने के मामले आने पर पता चला कि वहां कोई छात्र ही नहीं हैं। बर्णवाल ने तत्काल वहां के डीएसई से पूछा कि जब वहां बच्चे ही नहीं है तो फिर उक्त विद्यालय को प्राथमिक से उत्क्रमित कैसे किया गया। बर्णवाल ने उपायुक्त को आदेश दिया है कि वे एक मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में टीम गठित कर इस बात की जांच करायें कि आखिर जो विद्यालय प्राथमिक के भी लायक नहीं है, उसे उत्क्रमित कैसे, क्यों और किसके कहने पर किया गया। बर्णवाल ने यह भी कहा कि जिस अधिकारी या डीएसई के कहने पर उत्क्रमित किया गया, उसे तत्काल निलंबित एवं उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाये और ये सारी प्रक्रियाएं एक सप्ताह के अंदर पूरी हो जानी चाहिए।

झारखण्ड विधानसभा के कर्मचारियों द्वारा एचईसी परिसर में किये जा रहे अतिक्रमण और अवैध कार्यों पर बर्णवाल ने भवन निर्माण विभाग को आदेश दिया कि वे झारखण्ड विधानसभा के सचिव को पत्र लिखकर उन कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने का पत्र संप्रेषित करें, ताकि ऐसे लोगों को सेवा से निलंबित किया जा सकें, जो सरकारी सेवा में रहकर, गलत करते हैं।