The smuggled gold was hidden in paste form in caps wrapped around the knees

तस्करी कर लाया गया 23.34 किलोग्राम विदेशी सोना जब्त

चेन्नई अतंर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 14.43 करोड़ रुपये का तस्करी कर लाया गया 23.34 किलोग्राम विदेशी सोना जब्त किया है। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने इस सप्ताह चलाए गए दो अलग-अलग अभियानों में, इस मामले से जुड़े दो लोग भी पकड़े गए हैं।

डीआरआई अधिकारियों को खुफिया जानकारी मिली कि एक यात्री जो कोलंबो होते हुए दुबई से चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा, वो भारी मात्रा में विदेशी मूल का तस्करी का सोना ले जा रहा है और चेन्नई में अपने निवास की ओर जा रहा है।

तस्करी का सोना घुटनों पर लपेटी गई टोपियों और इस पैंट में बने पाउच में पेस्ट रूप में छुपाया गया था।

तस्करी की इस जानकारी के आधार पर कार्रवाई करते हुए, उस यात्री को उस वक्त पकड़ लिया गया जब वह अपने आवास के पास एक ऑटो रिक्शा से उतर रहा था। जब उसकी जांच की गई तो घुटनों पर लपेटी गई उसकी विभिन्न टोपियों और उसके पैंट में विशेष रूप से बने पाउच में गाढ़ा तरल (पेस्ट) रूप में छुपाए गए सोने की बरामदगी हुई। इसमें कुल 8.28 करोड़ रुपये मूल्य का 13.28 किलोग्राम सोना पाया गया जिसे जब्त कर लिया गया।

इसी तरह 11 मई, 2023 को चलाए गए एक अन्य अभियान में, डीआरआई अधिकारियों ने कोलंबो से आ रहे एक श्रीलंकाई नागरिक को चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पकड़ा।

उस यात्री के हैंड बैगेज की जांच करने पर गाढ़ा तरल के रूप में सोना चॉकलेट के 8 पैकेट में छिपाकर रखा हुआ पाया गया। इस गाढ़ा तरल को पिघलाने से 10.06 किलोग्राम सोना निकला, जिसकी कीमत 6.15 करोड़ रुपये है।

इन दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।