थेरेसा मे ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, नए मंत्रिमंडल का गठन

लंदन, 14 जुलाई। ब्रिटेन में डेविड कैमरन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद बुधवार को थेरेसा मे देश की नई प्रधानमंत्री नियुक्त की गईं। थेरेसा पद संभालते ही नए मंत्रिमंडल के गठन में जुट गईं, जिनपर यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकलने के पक्ष में हुए जनमत संग्रह के बाद इससे संबंधित प्रक्रियाओं को लागू करने की जिम्मेदारी होगी। उन्होंने लंदन के पूर्व महापौर बोरिस जॉनसन को देश का नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है। बोरिस की ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) से निकलने के पक्ष में चलाए गए अभियान में अहम भूमिका थी। वह 2008 से 2016 तक लंदन के महापौर के पद पर रहे। वह पिछले साल उक्सब्रिज और साउथ रूस्लिप से सांसद निर्वाचित हुए थे।

फोटो : ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री थेरेसा मे (आईएएनएस/सिन्हुआ)

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बोरिस ने विदेश मंत्री के रूप में फिलीप हैमंड की जगह ली है, जिन्हें जॉर्ज ऑसबर्न के स्थान पर वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है।

थेरेसा ने ब्रेक्सिट संबंधी एक नया मंत्रालय भी बनाया है। ब्रेक्सिट मंत्री का काम पिछले माह हुए जनमत संग्रह के बाद ब्रिटेन को ईयू से बाहर निकालने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना होगा। इस मंत्रालय की जिम्मेदारी डेविड डेविस को दी गई है, जो पूर्व में यूरोप मामलों के मंत्री थे।

वहीं, रक्षा मंत्री माइकल फैलन अपने पद पर बने हुए हैं।

जनमत संग्रह में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने का समर्थन करने वालों की हार के बाद डेविड कैमरन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन को नए प्रधानमंत्री के रूप में देखा जा रहा था, लेकिन बोरिस ने स्वयं को प्रधानमंत्री की दौड़ से बाहर बताते हुए सभी को हैरान कर दिया था।

वहीं, अंबर रूड ने थेरेसा के स्थान पर गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली है। कैमरन सरकार में वह ऊर्जा मंत्री थीं। (आईएएनएस/सिन्हुआ)