दिल्ली में 20 हजार स्ट्रीट फूड वेंडरों को प्रशिक्षित किया जाएगा

नई दिल्ली, 12 मार्च (जनसमा)। खाद्य सुरक्षा एवं भारतीय मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई), स्किल इंडिया और अन्य अनेक भागीदारों के साथ अगले चार सप्ताहों के दौरान लगभग 20 हजार स्ट्रीट फूड वेंडरों को प्रशिक्षित करेगा।

इस परियोजना की शुरूआत 13 मार्च को न्यू मोतीबाग सेें की जाएगी। 

यह जानकारी खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एफएसएसएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी़ पवन अग्रवाल ने कॉरपोरेट, मीडिया विशेषज्ञों और खाद्य विशेषज्ञों के साथ आयोजित एक बौद्धिक सत्र में शनिवार को दी।

उन्होंने कहा ‘भारत को खाद्यजनित रोगों के भारी बोझ का सामना करना पड़ता है और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारी सबकी साझा जिम्मेदारी है। जब तक प्रत्येक नागरिक और सभी खाद्य कारोबारी इस प्रक्रिया में शामिल नहीं होते तब तक सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने का कोई तरीका नजर नहीं आता है।’

इस सत्र का उद्देश्य देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और पौष्टिक खाने को बढ़ावा के लिए रणनीति और कार्ययोजना तैयार करना है। इसके लिए एफएसएसएआई ने लगभग 130 करोड़ नागरिकों और उपभोक्ताओं तथा संपूर्ण खाद्य मूल्य श्रृंखला में पूरे देश के तीन करोड़ से अधिक खाद्य कारोबारियों तक पहुंचने की योजना बनाई है।

इस सत्र का आयोजन भारतीय जनसंचार संस्थान नई दिल्ली की भागीदारी में हुआ जिसमें ब्रांडिंग विशेषज्ञों, थियेटर, प्रिंट मीडिया, पोषण विशेषज्ञों, उपभोक्ता संगठनों, भारतीय आहार संघ, खाद्य सुरक्षा आयुक्त और एफएसएसएआई के अधिकारियों सहित विविध क्षेत्रों के लगभग 70 विशेषज्ञों ने भाग लिया। नेस्ले, डाबर, जीएसके, कारगिल, एचयूएल और पेप्सी जैसे प्रमुख कॉरपोरेट भागीदार भी इसमें शामिल थे।

पवन अग्रवाल ने बताया कि खाद्य कारोबारियों के क्षमता निर्माण और नागरिकों के साथ इसकी साझेदारी एफएसएसएआई के कार्य का केंद्र बिन्दु है।

इस अवसर पर एफएसएसएआई ने परियोजना स्वच्छ रणनीतिक खाद्य शुरू करने की घोषणा की।