दुनिया के राष्ट्राध्यक्षों के रसोइये दिल्ली में 23 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक मिलेंगे

नई दिल्ली, 12 अप्रैल | विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों के रसोइये इस साल अक्टूबर में ‘पकवान कूटनीति’ को बढ़ावा देने के लिए यहां मिलेंगे। रसोइयों की यह मुलाकात चार दशक पुराने इतिहास वाली विशिष्ट पाक सोसायटी ‘क्लब डेस सेफ्स डेस सेफ्स’ (सीसीसी) की आम सभा के दौरान होगी। आयोजकों ने मंगलवार को बताया कि इस विशिष्ट आयोजन के दौरान कम से कम दो दर्जन देशों के राष्ट्राध्यक्षों के मुख्य रसोइये, जो इस सोसायटी के सदस्य हैं, 23 अक्टूबर को दिल्ली में जुटेंगे। वे यहां छह दिन की आम सभा के दौरान अपने अनुभवों एवं पाक कौशल को साझा करेंगे।

आयोजकों ने बताया कि 23 से 28 अक्टूबर तक के इस आयोजन के मुख्य आकर्षणों में भारतीय खाना पकाने और साड़ी बांधने का प्रदर्शन, राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति के साथ हाई टी और एक चैरिटी डिनर शामिल होगा। इसके तहत परोपकारी कार्यो के लिए धन जुटाए जाएंगे। होटल इंपीरियल को इस महासभा के लिए पारिवारिक होटल बनाया गया है।

पेरिस स्थित गैर लाभकारी संगठन के कार्यकारी सचिव गाइल्स ब्रैगार्ड ने कहा, “सीसीसी एक विशिष्ट क्लब है, जहां एक देश का सिर्फ एक सदस्य के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है, और वह सदस्य राज्य के प्रमुख का मुख्य रसोइया होता है।” ब्रैगार्ड ने ही 1977 में इस संगठन की स्थापना की थी। उनका कहना है कि यह वार्षिक महासभा पाककला पर जी-20 सम्मेलन की तरह है।

ब्रैगार्ड ने कहा, “इस आयोजन से जुटाये गये पैसे सामाजिक उत्थान के लिए दान किए जाएंगे। इस वर्ष के लाभार्थी का फैसला आने वाले दिनों में किया जाएगा। पिछली बार, यह हैती के बच्चों के लिए था।”

उन्होंने कहा कि वार्षिक बैठक में शेफ प्रथानुसार सर्वश्रेष्ठ स्थानीय भोजन के साथ-साथ मेजबान शहर के सबसे अच्छे होटलों के व्यंजनों का भी प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रतिनिधि यहां के मसाला बाजार का भी दौरा करेंगे।

भारत के राष्ट्रपति के कार्यकारी शेफ मोंटू सैनी ने कहा, ‘दुनिया भर के पाक राजदूत’ की मेजबानी करना हमारे देश के लिए गर्व की बात है।

उन्होंने कहा, “26-28 अक्टूबर को भ्रमण का कार्यक्रम है। इस दौरान शेफ आगरा और जयपुर का दौरा करेंगे। वे ताजमहल और जयपुर के अंबर पैलेस का दौरा करेंगे।”

इंपीरियल के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक विजय वांचू ने कहा कि 1933 में स्थापित होटल की सांस्कृतिक विरासत, भव्यता और पाक उत्कृष्टता ऐसे महत्व वाले आयोजन के लिए इसे एक आदर्श भागीदार बनाते हैं। उन्होंने कहा, “दुनिया भर के पाक विशेषज्ञों की मेजबानी करना और हमारे द्वारा भारत के असली स्वाद के साथ उनकी सेवा करना हमारे लिए वास्तव में गौरव की बात है।”

ऐसे समय में, जब मिश्रित भोजन दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहा है, सीसीसी शेफ उनकी आधुनिक दिन की आवश्यकताओं को पूरा करते हुए प्रामाणिक भोजन की रक्षा के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसके सदस्य कनाडा, चीन, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, हैती, भारत, आइसलैंड, लक्समबर्ग, मोनाको, पोलैंड, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, श्रीलंका, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, थाईलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका, आयरलैंड, इजरायल और इटली से हैं।-आईएएनएस