Electric Vehicle Charging stations

देश का पहला ई वाहन (Electric Vehicle) अनुकूल राजमार्ग

Electric Vehicle Charging stationsसौर-आधारित चार्जिंग स्टेशनों (SEVCs) के नेटवर्क  के साथ  दिल्ली-चंडीगढ़ राजमार्ग  (Delhi-Chandigarh Highway) देश का पहला ई वाहन (Electric Vehicle)  अनुकूल राजमार्ग बन गया है ।

कर्ण लेक रिज़ॉर्ट में SEVCs चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडे ने  अरुण गोयल, सचिव (एमएचआई) की उपस्थिति में किया।

देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर  प्रधान मंत्री के भाषण को याद करते हुए, डॉ पांडे ने कहा, “माननीय प्रधान मंत्री ने स्पष्ट रूप से प्रकाश डाला है कि पर्यावरण सुरक्षा का राष्ट्रीय सुरक्षा के समान महत्व है और भारत ऊर्जा स्वतंत्र बनने की दिशा में सभी प्रयास कर रहा है। ।”

उन्होंने कहा कि भारत पर्यावरण सुरक्षा की एक जीवंत आवाज है जिसमें जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा संरक्षण, स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण प्रयास आदि शामिल हैं और पर्यावरण में राष्ट्र के प्रयासों ने वांछित परिणाम देना शुरू कर दिया है।

करनाल लेक रिसॉर्ट में ईवी चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging stations), रणनीतिक रूप से दिल्ली-चंडीगढ़ राजमार्ग के मध्य  स्थित है, और देश में वर्तमान में चलने वाली सभी प्रकार की ई- कारों को पूरा करने के लिए सुसज्जित है।

इसके अलावा, कंपनी इस वर्ष के भीतर इस राजमार्ग पर अन्य चार्जिंग स्टेशनों को अपग्रेड करने पर भी काम कर रही है।

दिल्ली-चंडीगढ़  राजमार्ग पर 25-30 किलोमीटर के नियमित अंतराल पर समान ईवी चार्जर की स्थापना इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) उपयोगकर्ताओं के बीच चिंता को दूर करेगा और दो शहरों की यात्रा के दौरान उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा।