अफगानिस्तान पर भारत

अफगानिस्तान पर भारत की नज़र अच्छी तरह से फोकस है

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि इस समय, भारत बहुत सावधानी से काबुल की स्थिति को देख रहा है और  अफगानिस्तान पर भारत की नज़र अच्छी तरह से फोकस है।

एस जयशंकर 18 अगस्त,2021 को न्यूयॉर्क में मीडिया द्वारा पूछे गए तालिबान के साथ कम्युनिकेशन से संबंधित प्रश्न का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने अफ़गानिस्तान की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ चर्चा भी की।

भारत अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर बहुत सावधानी से नजर रख रहा है और भारत का ध्यान युद्धग्रस्त देश में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने पर है।

भारत की वर्तमान यूएनएससी अध्यक्षता के तहत शांति स्थापना पर खुली बहस की अध्यक्षता करने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पत्रकारों को संबोधित करते हुए,  जयशंकर ने कहा, अफगानिस्तान की स्थिति पर बहुत ध्यान है।

उन्होंने कहा, आने वाले दिनों में अफगानिस्तान के प्रति भारत के दृष्टिकोण स्पष्ट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत का ध्यान अब अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर है।

डॉ. जयशंकर सोमवार को न्यूयॉर्क पहुंचे थे क्योंकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान की स्थिति पर एक आपातकालीन बैठक की , जो कि 10 दिनों में दूसरी बार  भारत की अध्यक्षता में हुई बैठक थी।