देश में सेमी हाई स्पीड ट्रेन 2017 से चलाने की योजना

नयी दिल्ली, 10 जनवरी । रेल मंत्रालय ने भारतीय रेल को हाईटेक बनाने की कवायद शुरु कर दी है। इसके तहत  देश के कुछ रेल मार्गों पर सेमी हाई स्पीड ट्रेनें शुरू करने की योजना  हैं। 160 से 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली इस तरह की ट्रेनों को वर्ष 2017 से चलाने की योजना है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को कहा कि नये डिब्बों का निर्माण कपूरथला कोच फैक्ट्री (आरसीएफ) में किया जाएगा।
रेल मंत्रालय के मुताबिक सेमी हाई स्पीड ट्रेन के रंग के संबंध में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) का सहयोग लिया जारहा है। रेलवे ने 160-200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली इस सेमी हाई स्पीड ट्रेनें के लिए भूरे, गाढ़े नीले और पीले रंगों द्वारा तैयार की गयी एनआईडी की योजना ‘वाइटैलिटी’ (उत्साह) का चयन किया है जो सबसे तेज रफ्तार वाले जानवर चीता से प्रेरित है। इन हाई स्पीड ट्रेनों के डिब्बे भूरे और गाढ़े नीले रंग में रंग होंगे और उनका किनारा पीले रंग का होगा।  इस नयी रंग योजना वाला एक प्रतिकृति डिब्बा इस साल मार्च तक तैयार कर लिया जाएगा और बाद में अगले वित्त वर्ष (2016-2017) में करीब 20 आधुनिक डिब्बों का निर्माण किया जाएगा।
दिल्ली-आगरा, दिल्ली-कानपुर, चेन्नई-हैदराबाद, नागपुर-सिकंदराबाद और मुंबई-गोवा सहित कुछ चुनिंदा मार्गों पर चलने वाले इस सेमी हाई स्पीड ट्रेनें को लेकर रेलवे जल्द ही पटरियों को मजबूत करने और बाड़ा लगाने का कार्य शुरु करने जा रहा है। इससे  200 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार वाली ट्रेनें की शुरूआत करने में सहूलियत होगी।
-एजेंसी