महबूबा को पूरे कार्यकाल तक मुख्यमंत्री बनाए रखने के एवज में बीजेपी दो केबीना मंत्री मांग सकती है

जम्मू,10 जनवरी । जम्मू-कश्मीर राज्य में एक बार फिर से राज्यपाल शासन लगने के बाद जहां सरकार के गठन को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो गया है, वहीं पी.डी.पी सूत्रों की मानें तो महबूबा मुफ्ती की योजना 12 जनवरी को शपथ लेने की  है।  12 जनवरी का दिन स्वर्गीय मुफ्ती मोहम्मद सईद की 80वीं जयंती का दिन है।  राजनीतिक के जानकारों के अनुसार हालात को देखते हुए महबूबा को पूरे कार्यकाल तक मुख्यमंत्री बनाए रखने के एवज में बीजेपी दो केबीना मंत्री मांग सकती है
ज्ञात रहे कि इससे पहले 2015 में जनवरी महीने में भी कुछ समय के लिए भी राज्य में राज्यपाल शासन कायम हुआ था, जो कि कार्यकारी सी.एम के रूप में उमर अब्दुल्ला का त्यागपत्र देने से लगा था। चुनावों के बाद गठजोड़ में समय लग रहा था। उमर ने कार्यकारी मुख्यमंत्री के तौर पर इस्तीफा दे दिया। उस दौरान राज्यपाल शासन लागू हो गया था।
राज्य में सरकार गठन को लेकर हो रही खींचतान में अभी भी केंद्र में भाजपा की सरकार होने के कारण राज्य में भाजपा का पाला भारी दिखाई दे रहा है। जैसे कि पहले ही बताया जा चुका है कि भाजपा महबूबा को कार्यकाल पूरा हाने तक के लिए मुख्यमंत्री पद देने पर पूरी तरह से सहमत है पर इसके लिए भाजपा पी.डी.पी के कोटे से दो केबिनेट मंत्री मांग सकती है।
जब भाजपा-पी.डी.पी गठबंधन हुआ था तो मुख्यमंत्री सहित पी.डी.पी के 12 केबिनेट मंत्री और भाजपा के सात केबिनेट मंत्री बने थे, जबकि दोनों दलों ने 3-3 राज्यमंत्री अपने खाते से बनाए थे। अब भाजपा महबूबा को मुख्यमंत्री बनाने के एवजं में दो केबिनेट मंत्री की मांग रख सकती है जिससे भाजपा के पास 9 मंत्री और पी.डी.पी के पास मुख्यमंत्री सहित 10 मंत्री केबिनेट स्तर के होंगे।
सूत्रों का कहना है कि इसे लेकर ही पी.डी.पी सोच विचार कर रही है। भाजपा को दो मंत्री और मिलने पर मौजूदा पूर्व आर.एंड बी. राज्यमंत्री सुनील शर्मा और पूर्व वित्त राज्यमंत्री पवन गुप्ता को केबिनेट मंत्री बना सकती है जबकि इन दोनों के खाली हुए राज्यपमंत्री के पदों पर दो नए भाजपा विधायकों को राज्यमंत्री बनाया जा सकता है।
पार्टी सूत्रों के अनुसार इसे लेकर पार्टी में चर्चा हो रही है और जिन विधायकों को राज्यमंत्री बनाने को लेकर चर्चा हो रही है उनमें डोडा के विधायक शक्ति परिहार, नौशहरा के विधायक रविन्द्र रैना, अखनूर के विधायक राजीव शर्मा और जम्मू ईस्ट के विधायक राजेश गुप्ता का नाम शामिल है। इन चारों में से किन्हीं दो विधायकों को भाजपा राज्यमंत्री बना सकती है।