Ashok Gehlot will lay the foundation stone of New Rajasthan House

नवीन राजस्थान हाउस का शिलान्यास करेंगे अशोक गहलोत

नवीन राजस्थान हाउस’ में दो बेसमेंट, भूतल और 6 फ्लोर के नवीन राजस्थान हाउस के बेसमेंट भवन में 52 कारों की पार्किंग का प्रावधान रखा गया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 27 मई को नई दिल्ली के पृथ्वीराज रोड पर बनने वाले राजस्थान सरकार के राजकीय गेस्ट हाउस ‘नवीन राजस्थान हाउस’ का शिलान्यास करेंगे।
दिल्ली में राजस्थान के आवासीय आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के अति विशिष्ट क्षेत्र लुटियंस जोन में स्थित राजस्थान हाउस, राजस्थान सरकार का एक राजकीय गेस्ट हाउस भवन है जिसका परिसर 7050 वर्ग मीटर में फैला है। इस गेस्ट हाउस के पुनर्निर्माण में राजस्थान की कलात्मक आर्किटेक्चर शैली का खूबसूरत तरीके से समन्वय पर किया जाएगा।

Location of New Rajasthan House

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार का विजन है कि राष्ट्रीय राजधानी में राजस्थान से आने वाले आगंतुकों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सके इसके लिए राजस्थान हाउस को नई तरीके से बनाया जा रहा है।

‘नवीन राजस्थान हाउस’ में दो बेसमेंट, भूतल और 6 फ्लोर के नवीन राजस्थान हाउस के बेसमेंट भवन में 52 कारों की पार्किंग का प्रावधान रखा गया है। इसके मुख्य भवन में लॉबी, कैफेटेरिया, वेटिंग एरिया, डाईनिंग एरिया, पानी का फव्वारा, हैंगिंग झूमर, एट्रियम जो सजावटी फाईवर से कवर होगा । ऊपर की ओर चढ़ती हुई सीढियां जो एट्रियम के केंद्र से प्रथम तल कि ओर जाती है का निर्माण किया जाना है।

नवीन भवन में राज्यपाल और मुख्यमंत्री सहित अन्य वीवीआईपी के लिए एक डेडिकेटेड प्रवेश सहित अलग विंग बनाने का प्रावधान किया गया है। इस भवन के निर्माण की योजना में राजस्थान शैली के मूल तत्वों और वास्तुकला सामग्री के साथ प्रदेश की भावनाएं, संस्कृति और परंपरा को प्रमुखता से समन्वित किया गया है।
नवीन राजस्थान हाउस के निर्माण में ग्रीन कौन्सैप्ट, वॉटर हार्वेस्टिंग, सोलर सिस्टम, वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम का बखूबी ध्यान रखा गया है।

धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि इस भवन की बाहरी दीवार पर धोलपुर सेन्ड स्टोन क्लेडिंग का कार्य किया जाना है। भवन के प्रथम तल को एलिवेटेड लोन्ज के रूप में जिसके चारो तरफ गतिविधि क्षेत्र का एरिया जिसमें कान्फ्रेस कक्ष, पुस्तकालय और जिम का भी निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि भवन की छत पर एक टैरेस गार्डन पर किचन/पार्टी हॉल/योगा कक्ष/इनडोर गेम्स का भी निर्माण होना है।