अफगानिस्तान में शांति भारत, पाकिस्तान के हित में : अमेरिका

नाटो बैठक में शिरकत नहीं करेंगे टिलरसन : अमेरिका

वाशिंगटन, 22 मार्च| अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अप्रैल की शुरुआत में होने वाले उत्तर अटलांटिक गठबंधन संधि संगठन (नाटो) के मंत्री स्तरीय सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की। टिलरसन के कार्यकारी प्रवक्ता मार्क टोनर ने मंगलवार को एक ब्रीफिंग में कहा, “विदेश मंत्री का जो तयशुदा कार्यक्रम है, उसके तहत वह नाटो के सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।”

उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि विदेश मंत्री के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में इस बैठक को शामिल करने की कोशिश की जा रही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, टोनर ने कहा कि नाटो की पांच-छह अप्रैल को होने जा रही अहम बैठक में अमेरिकी कार्यकारी उप विदेश मंत्री टॉम शैनन हिस्सा लेंगे।

हालांकि टिलरसन पहले अमेरिकी विदेश मंत्री नहीं हैं जो नाटो की बैठक में शिरकत नहीं करेंगे, लेकिन यह निर्णय ऐसे समय में आया है, जबकि नाटो में शामिल देश, खासकर यूरोपीय सहयोगी इस बात को लेकर सशंकित हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में क्या आने वाले समय में भी अमेरिका का निरंतर सहयोग इस सैन्य संगठन को मिलता रहेगा।

ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव अभिायान के दौरान नाटो को ‘अप्रासंगिक’ बता चुके हैं और उन्होंने नाटो सदस्यों से रक्षा खर्च बढ़ाने को भी कहा।

हालांकि ट्रंप के जनवरी में राष्ट्रपति पद संभालने के बाद से राष्ट्रपति स्वयं तथा उनके कई वरिष्ठ अधिकारी बार-बार नाटो को सहयोग की बात कह चुके हैं।   –आईएएनएस