‘पंचतीर्थ’ से परेशान होने वाले पश्चाताप करें : मोदी

इंदौर, 14 अप्रैल | मध्यप्रदेश के महू में गुरुवार को संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली से ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस का नाम लिए बिना बड़ा हमला बोला। उन्होंने कहा कि कुछ लोग ‘पंचतीर्थ’ (डॉ. अंबेडकर के जीवन से जुड़े पांच स्थान) को लेकर परेशान हो रहे हैं। उन्हें परेशान नहीं होना चाहिए, बल्कि पश्चाताप करना चाहिए कि हम (कांग्रेस) ऐसा क्यों नहीं कर पाए।

प्रधानमंत्री मोदी ने अंबेडकर स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद सैनिक मैदान में आयोजित सभा में कहा कि बहुत कम लोगों को अंबेडकर साहब को पूरी तरह समझने का मौका मिला है, ज्यादातर लोगों को लगता है कि डॉ. अंबेडकर दलितों के देवता हैं, मगर बहुत कम लोग जानते हैं कि डॉ. अंबेडकर दिव्यद्रष्टा थे। उनके पास भारत कैसा बने, इसकी दृष्टि थी।

पंचतीर्थ का जिक्र करते हुए मोदी कहा, “कुछ लोग इसलिए परेशान हैं कि मोदी ऐसा क्यों कर रहे हैं, यह हमारी श्रद्धा का विषय है, हम मानते हैं कि बाबा साहब ने सामाजिक एकता के लिए उच्च मूल्यों का प्रस्थापन किया।”

उन्होंने कहा, “सामाजिक एकता, सामाजिक न्याय और सामाजिक समरसता के लिए बाबा साहब ने जो रास्ता दिखाया है, उसी पर चलकर इन सबों को प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए हम उनके चरणों में बैठकर काम करने में गर्व अनुभव करते हैं।”

मोदी ने कहा, “देश की आजादी के बाद सरकारें बहुत आईं, डॉ. अंबेडकर के निधन के साठ साल बाद उनका स्मारक बनाने का सौभाग्य हमें मिला, उन्हें स्मारक बनाने से किसी ने रोका था क्या? आज हम कर रहे हैं तो आपको परेशानी हो रही है, आपको तो पश्चताप होना चाहिए कि हमने किया क्यों नहीं, परेशान होने की जरूरत नहीं है।”

(आईएएनएस)