बाबा साहेब के विचारों के ‘हत्यारे’ मना रहे उनकी जयंती : नीतीश

पटना, 14 अप्रैल | बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां गुरुवार को केंद्र सरकार को कोसते हुए कहा कि आज देश में ऐसे हालात पैदा कर दिए गए हैं कि संविधान में दिए गए अधिकार पाने के लिए भी लोगों को संघर्ष करना पड़ रहा है और संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर के विचारों की हत्या करने वाले आज उनकी जयंती मनाने का दिखावा कर रहे हैं। पटना में जनता दल (युनाइटेड) कार्यालय में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती के मौके पर आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा, “जो लोग देशभक्ति की बात कर रहे हैं, उन्हें मालूम होना चाहिए कि देश में सभी देशभक्त हैं और जो देशभक्त नहीं है, उसका कोई समर्थन नहीं करता। यह मुद्दा ही फिजूल है।”

केंद्र सरकार का मार्गदर्शन करने वाले संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर इशारों में कटाक्ष करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कल तक तिरंगा का विरोध करने वाले लोग आज देशभक्ति की बात कर रहे हैं।

भारत-अमेरिका के बीच हुए रक्षा समझौते पर निशाना साधते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि अमेरिका के साथ यह समझौता राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से पूरी तरह अव्यावहारिक है।

उन्होंने कहा कि दूसरी तरफ केंद्रीय विश्वविद्यालयों में देशद्रोह का आरोप लगाकर छात्रों को प्रताड़ित किया जा रहा है, जबकि दोषी बताए जा रहे छात्रों के खिलाफ कोई सबूत नहीं है।

उन्होंने कहा, “विश्वविद्यालयों में दलित छात्रों को प्रताड़ित किया जा रहा है, उन्हें आत्महत्या के लिए मजबूर किया जा रहा है और जो यह सब करवा रहे हैं, आज वही लोग अंबेडकर के नाम पर दिखावा कर रहे हैं। उनका अंबेडकर की विचारधारा से कोई लेनादेना नहीं है।”

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को डॉ. अंबेडकर की जन्मस्थली महू (इंदौर, मध्यप्रदेश) में आयोजित अंबेडकर जयंती समारोह में पहुंचे, वहीं से उन्होंने ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ अभियान का शुभारंभ किया।

नीतीश ने कहा, “आज भले ही बाबा साहब अंबेडकर हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए।”

मुख्यमंत्री ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा, “अब चुपचाप बैठ जाने से कुछ नहीं होगा। हम सभी को समाज के उत्थान के लिए लगातार काम करना होगा।”

अंबेडकर जयंती गुरुवार को पूरे राज्य में धूमधाम से मनाई जा रही है। अंबेडकर जयंती के मौके पर कई जिलों में स्कूली बच्चों द्वारा प्रभातफेरी निकाली गई।

(आईएएनएस)